INDvsSA, LIVE : अमला-डिविलियर्स क्रीज पर जमे, अफ्रीका ने 3 विकेट पर 81 रन बनाए

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने 6 रन पर 1 विकेट से आगे खेलना शुरू किया. दूसरे दिन टीम इंडिया को पहली कामयाबी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने दिलाई. उन्होंने इस सीरीज में फ्लॉप रहे सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर को 4 रन पर आउट करा दिया. इसके बाद नाइटवॉचमैन के रूप में आए कागिसो रबाडा और हाशिमल अमला क्रीज पर जम गए. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी कर डाली. 30 रन के स्कोर पर ईशांत ने रबाडा को आउट किया.

INDvsSA, LIVE : अमला-डिविलियर्स क्रीज पर जमे, अफ्रीका ने 3 विकेट पर 81 रन बनाए

लंच तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 3 विकेट पर 81 रन हो गया है. लंच के बाद का खेल शुरू हो गया है. क्रीज पर हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स मौजूद हैं. इससे पहले सबसे मुश्किल विकेट करार दिए जा चुके वांडरर्स पर पहले दिन टीम इंडिया 187 रनों पर ढेर हो गई. इसके जवाब में पहले दिन अफ्रीका ने भी 6 रनों पर एक विकेट खो दिया. अब सबकी निगाहें टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों पर हैं. ज्यादातर दिग्गज कह चुके हैं कि इस पिच पर बल्लेबाजी मुश्किल होती जाएगी. ऐसे में दूसरे दिन टीम इंडिया की तेज गेंदबाजों के पास बेहतरीन मौका होगा, जब दक्षिण अफ्रीका को 150 रन  तक रोक सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो इस मैच में टीम इंडिया की वापसी हो सकती है.

इस मैच में टीम इंडिया 5 तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरा है. ऐसे में उनकी भी परीक्षा होगी. पहले दिन टीम इंडिया 187 रनों पर ढेर हो गई. अर्धशतक बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने कहा कि पिच पर बल्लेबाजी मुश्किल है, ऐसे में 187 रन 300 के बराबर हैं. 

पहला सत्र, रबाडा ने किया टीम इंडिया को परेशान 
तीसरे और अखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को पहले सत्र का खेल खत्म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 81 रन बना लिए. भारत ने दूसरे दिन के पहले सत्र में मेजबान टीम के दो बल्लेबाजों को आउट किया. पहले दिन भारत को शुरुआती सफलात दिलाने वाले भुवनेश्वर कुमार ने दूसरे दिन डीन एल्गर को विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों कैच करा मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया.  एल्गर ने चार रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 40 गेंदें खेलीं.

क्रिकेट जगत को मिला नया ‘सिक्सर किंग’, धोनी, रोहित, डीविलियर्स समेत सब छूटे पीछे

इसके बाद बुधवार के नाबाद नाइटवॉचमैन कागिसो रबादा (30) और अमला ने मेजबान टीम को संभाला.  दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की.  राबादा जब अपने पैर जमा चुके थे, तभी ईशांत शर्मा की गेंद रबादा के बल्ले को छूती हुई चौथी स्लिप में खड़े अंजिक्य रहाणे के हाथों में गई.  रहाणे ने बेहतरीन कैच पकड़ते हुए भारत को तीसरी सफलता दिलाई.

दक्षिण अफ्रीकी तेज आक्रमण के सामने भारतीय बल्लेबाज फिर से बगलें झांकते हुए नजर आये और तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन ही आज यहां उसकी पूरी टीम 187 रन पर ढेर हो गयी. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर छह रन बनाये हैं. कप्तान विराट कोहली (54) और चेतेश्वर पुजारा (50) ने विपरीत अंदाज में अर्धशतक जमाये. इन दोनों के अलावा इस मैच में वापसी करने वाले भुवनेश्वर कुमार (30) ही दोहरे अंक में पहुंचे. इन तीनों ने मिलकर 134 रन बनाये जबकि बाकी आठ बल्लेबाज 27 रन का योगदान ही दे सके. चौथा बड़ा स्कोर अतिरिक्त रन (26) का रहा.

टीमें : भारत : विराट कोहली ( कप्तान ), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, पार्थिव पटेल.

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एबी डिविलियर्स,डीन एगर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक, एंडेल फुलकवायो, मोर्नी मोर्कल, वेर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, लुंगी एंगिडि.

 
 
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button