अब बुमराह ने दिया श्रीलंका को आठवां झटका, रोहित ने पकड़ा कमाल का कैच

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीन वन-डे मैचों की सीरीज का दूसरा वन-डे बुधवार को मोहाली में खेला जा रहा है। टीम इंडिया के 392 रन का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम ने खबर लिखे जाने तक 43 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 213 रन बना लिए हैं। फिलहाल क्रीच पर एंजिलो मैथ्यूज 84* और सुरंगा लकमल 0* रन बनाकर खेल रहे हैं। 
श्रीलंका को आठवां झटका जसप्रीत बुमराह ने दिया। बुमराह ने अकिला धनंजय को लेग स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों आउठ किया। रोहित ने अकिला का कमाल का कैच पकड़ा। अकिला ने 17 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 11 रन बनाए। 

श्रीलंका को सातवां झटका भुवनेश्वर कुमार ने दिया। भुवनेश्वर ने मैच में अपना पहला शिकार सचिथ पथिराना को बनाया। पथिराना ने 8 गेंद पर 2 रन बनाए। 

मैच में चहल ने एक के बाद एक तीन विकेट लेकर टीम को छठी सफलता दिलाई। चहल ने अपना तीसरा शिकार कप्तान थिसारा परेरा को बनाया। परेरा ने 3 गेंदों पर एक चौके की मदद से 5 रन बनाए।

श्रीलंका को पांचवां झटका भी चहल ने दिया। चहल ने खतरनाक दिख रहे असिला गुणरत्ने को धोनी के हाथों स्टंप करवाया। गुणरत्ने ने 30 बॉल पर 5 चौके की मदद से 34 रन बनाए।

टीम इंडिया को चौथी सफलता यजुवेंद्र चहल ने दिलाई। चहल ने निरोशन डिकवेला को सुंदर के हाथों कैच आउट करवाया। डिकवेला ने 20 बॉल पर 4 चौके की मदद से 22 रन बनाए।

तीसरी सफलता अपना डेब्यू मैच खेल रहे वॉशिंगटन सुंदर ने दिलाई। सुंदर ने थिरिमाने को क्लीन बोल्ड करके आउट किया। थिरिमाने ने 35 बॉल पर एक चौके की मदद से 21 रन बनाए।

टीम इंडिया को दूसरी सफलता दानुष्का गुनातिलका के तौर पर मिला। बुमराह की बॉल पर गुनातिलका विकेट के पीछे धोनी के हाथ कैच आउट होकर पवेलियन लौटे। गुनातिलका ने 19 बॉल पर एक चौके की मदद से 16 बनाकर पवेलियन लौटे।

इससे पहले टीम को पहली सफलता हार्दिक पांड्या ने दिलाई। पांड्या ने उपुल थरंगा को कवर्स पर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट करवाया। थरंगा ने 14 बॉल पर एक चौके की मदद से 7 रन बनाए।

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। टीम इंडिया ने 50 ओवर में 3 विकेट गंवाए 392 रन बनाए। इस मैच को टीम इंडिया और रोहित शर्मा के फैंस लंबे समय तक नहीं भूलेंगे। कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में 153 गेंदों पर 13 चौके और 12 छक्कों की मदद से 208 रन की नाबाद पारी खेली।

रोहित के करियर का यह 16वां शतक, श्रीलंका के खिलाफ 5वां और बतौर कप्तान पहला शतक है। बता दें कि यह रोहित का वन-डे में तीसरा दोहरा शतक है। इससे पहले 264 और 209 रन की बड़ी पारियां खेल चुके हैं। 

रोहित शर्मा के लिए यह शतक इसलिए भी खास है क्योंकि आज उनकी शादी की सालगिरह भी है। इस मैच को देखने के लिए उनकी पत्नी भी मैदान पर मौजूद रहीं और दोहरा शतक लगने के बाद उनकी पत्नी रितिका की आंखों में आंसू छलक आए।  

मैच में टीम इंडिया को पहला झटका शिखर धवन के तौर पर लगा। बाएं हाथ के स्पिनर पथिराना की गेंद पर बड़ा शॉर्ट लगाने के चक्कर में धवन में मिड विकेट पर खड़े थिरिमाने को आसान सा कैच थमा बैठे। धवन ने 67 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से 68 रन बनाए।

इसके बाद अपना दूसरा मैच खेल रहे श्रेयस अय्यर के तौर पर टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा। अय्यर को श्रीलंकाई कप्तान थिसारा परेरा ने अपना शिकार बनाया। अय्यर ने 70 बॉलों पर 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 88 रन बनाए। 

मैच में तीसरा झटका एमएस धोनी के तौर पर लगा। धोनी ने 5 गेंद पर एक छक्के की मदद से 7 रन बनाकर थिसारा परेरा की बॉल पर छक्का मारने की फिराक में एलबीडब्ल्यू आउट हुए। 

धर्मशाला में पहला मैच हारने के बाद यह टीम इंडिया के लिए इस सीरीज में यह करो या मरो वाला मैच है। श्रीलंका ने इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है और इस मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरी है। वहीं पहली बार कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा इस मैच को जीतकर सीरीज में टीम इंडिया की उम्मीदों को कायम रखना चाहेंगे। 

इस मैच में टीम इंडिया ने एक बदलाव किया है। कुलदीप यादव की जगह दाएं हाथ के स्पिनर वॉशिंटन सुंदर को खिलाया गया है। वॉशिंगटन सुंदर इस मैच में अपना डेब्यू कर रहे हैं। सुंदर भारत के सातवें सबसे कम उम्र में खेलने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। मैच से पहले हेड कोच रवि शास्त्री ने उन्हें मैच कैप थमाई। मौका मिला है। वहीं, श्रीलंकाई टीम ने कोई बदलाव नहीं किया है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैंः-

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

श्रीलंका: दनुश्का गुनाथिलाका, उपल थरंगा, लहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज़, निरोशन डिकवेला, असेला गुणारत्ने, थिसारा परेरा (कप्तान), सचिथ पथिराना, सुरंगा लकमल, अकीला धनंजय, नुवान प्रदीप।

 
Back to top button