बारिश के चलते दूसरे दिन का खेल टीम इंडिया का स्कोर 74/5 पर हुआ समाप्त

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल भी बारिश की भेंट चढ़ गया। दूसरे दिन महज 21 ओवर का खेल ही हो सका। इसके बाद बारिश शुरू हो गई। बारिश की वजह से मैदान में पानी भर गया और आगे खेल संभव नहीं होता देख अंपायरों ने दोपहर ढाई बजे स्टंप्स की घोषणा कर दी। पहले दिन जहां महज 11.5 ओवर फेंके गए वहीं दूसरे दिन भी 21 ओवर का खेल ही हो सका। टीम इं‌डिया की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने दूसरे दिन कुछ आकर्षक शॉट लगाए। 
बारिश के चलते दूसरे दिन का खेल टीम इंडिया का स्कोर 74/5 पर हुआ समाप्तटीम इंडिया ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 32.5 ओवर में 5 विकेट खोकर 74 रन बना लिए हैं। ऋद्धिमान साहा 6* और चेतेश्वर पुजारा 47* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। 

पुजारा ने 102 गेंदों में 9 चौको की मदद से नाबाद 47 रन बनाए और वो श्रीलंकाई टीम के लिए सिरदर्द बने हुए हैं। श्रीलंका की तरफ से सुरंगा लकमल ने तीन जबकि दासुन शनाका ने दो विकेट लिए हैं।

मेजबान टीम ने शुक्रवार को अपनी पारी 11.5 ओवर में तीन विकेट पर 17 रन से आगे बढ़ाई। दूसरे दिन भी श्रीलंकाई गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की, जिसका दबाव भारतीय बल्लेबाजों पर स्पष्ट दिखा। बहरहाल, चुनौतियों का सामना करते हुए पहले आधे घंटे क्रीज पर बिता चुके अजिंक्य रहाणे (4), ने दासुन शनाका की ऑफस्टंप के बाहर जाती गेंद पर बल्ला अड़ाया और विकेटकीपर डिकवेला को आसान कैच थमाकर पवेलियन लौटे।

टीम इंडिया के शीर्ष चार बल्लेबाज सिर्फ 30 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटे। इसके बाद पुजारा ने रविचंद्रन अश्विन (4) के साथ पांचवें विकेट के लिए 20 रन जोड़े। लगा अह जोड़ी कमाल करेगी, लेकिन तभी अश्विन ने शनाका की धीमी गति गेंद पर पॉइंट में करुनारत्ने को आसान कैच थमा दिया।

इससे पहले श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल ने गुरुवार को महत्वपूर्ण टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने मेजबान टीम को पारी की पहली ही गेंद पर तगड़ा झटका दिया। उन्होंने ओपनर केएल राहुल को विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद लकमल ने शिखर धवन (8) को अपना दूसरा शिकार बनाया। धवन ने ऑफस्टंप के जरा सी बाहर की गेंद पर बल्ला अड़ाने की कोशिश की। गेंद उनके बल्ले के अंदरूनी भाग पर लगकर स्टंप ले उड़ी। लकमल ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को खाता भी नहीं खोलने दिया और LBW आउट किया। 

उल्लेखनीय है कि लकमल ने बिना रन खर्च किए तीन विकेट झटके थे। वह टेस्ट पारी में बिना रन दिए तीन विकेट हासिल करने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने। उनसे पहले टेस्ट पारी में बिना रन दिए तीन विकेट चटकाने का कारनामा ऑस्ट्रेलिया के रिची बेनो ने भारत के ही खिलाफ 1959 में दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में किया था। तब उन्होंने 3।4 ओवर में बिना रन दिए तीन विकेट चटकाते हुए मेजबान टीम को 135 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई।

बारिश और खराब रोशनी की वजह से पहले दिन का खेल कई बार रुका और जल्द ही महज 11.5 ओवर के बाद स्टंप्स की घोषणा कर दी गई।

 
Back to top button