INDvsENG: 4-1 से सीरीज गंवाने के बाद भी विराट को मिला ‘मैन ऑफ द सीरीज‘ का खिताब

- in खेल

टीम इंडिया को इंग्लैंड दौरे की टेस्ट सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा. सीरीज में 1-4 से हार के बावजूद  भारतीय कप्तान विराट कोहली को इंग्लैंड के तेज गेंदबाज सैम कुरैन के साथ संयुक्त रूप से ‘मैन ऑफ द सीरीज‘ का पुरस्कार मिला. वहीं अपने आखिरी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शानदार शतक बनाने वाले इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ का पुरास्कार प्रदान किया. INDvsENG: 4-1 से सीरीज गंवाने के बाद भी विराट को मिला ‘मैन ऑफ द सीरीज‘ का खिताबवहीं भारतीय कप्तान ने पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में 49 रन बनाए थे. हांलाकि दूसरी पारी में वह खाता भी नहीं खोल पाए. कोहली ने सीरीज में कुल 593 रन बनाए जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक भी शामिल हैं. 

33 साल के लिए कुक ने पहली पारी में 71 और दूसरी पारी में 147 रन की पारी खेली. उनका यह आखिरी टेस्ट मैच था. इसके बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. कुक ने इंग्लैंड के लिए 161 टेस्ट मैचों में 12472 रन बनाए. 20 साल के कुरैनने पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में 49 रन पर एक विकेट और दूसरी पारी में 23 रन पर दो विकेट हासिल किए. उन्होंने सीरीज के पांच मैचों में कुल 11 विकेट हासिल किए. 

आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन टीम इंडिया को इंग्लैंड के हाथों 118 रन से हार का सामना करना पड़ा.  लोकेश राहुल (149) और ऋषभ पंत (114) के बीच छठे विकेट के लिए हुई 204 रन की रिकॉर्ड साझेदारी बनाते हुए मैच में इंग्लैंड को काफी समय तक जीत से दूर रखा. भारतीय टीम एक समय चायकाल के बाद पांच विकेट पर 325 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी और उसे मैच जीतने के लिए 139 रन और बनाने थे जबकि उसके पांच विकेट शेष थे. लेकिन इसके बाद राहुल और पंत के आउट होते ही बाकी बल्लेबाज भी जल्दी लौट गए और टीम 94.3 ओवर में 345 रन पर सिमट गई. 

464 रनों का बड़ा लक्ष्य मिला था भारत को
इंग्लैंड ने चौथे दिन सोमवार को आठ विकेट पर 423 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी. पहली पारी में मिली 40 रनों की बढ़त के आधार पर इंग्लैंड ने भारत को कुल 464 रनों का लक्ष्य दिया था. इंग्लैंड ने पहला टेस्ट पहला टेस्ट 31 रन से, दूसरा पारी और 159 रन से तथा चौथा टेस्ट 60 रन से जीता था. भारत ने तीसरा टेस्ट 203 रन से अपने नाम किया था. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान का मानना, करियर खत्म होने पर ही कोहली की सचिन से हो तुलना

क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और विराट