रैना,धोनी और चहल के शानदार छक्के की बदौलत टीम इंडिया टी-20 सीरीज जीती

यजुवेंदर चहल और जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्लैंड को तीन मैचों की टी-20 सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में 75 रनों से मात दी। इसके साथ ही भारत ने टी-20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है। चहल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 25 रन पर छह विकेट हासिल किए। वहीं बुमराह ने 14 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। 

रैना,धोनी और चहल के शानदार छक्के की बदौलत टीम इंडिया  टी-20 सीरीज जीती
इंग्लैंड की टीम ने एक समय 13 ओवर में 2 विकेट पर 117 रन बना लिए थे, लेकिन कप्तान इयान मॉर्गन के विकेट के गिरते ही इंग्लैंड के विकेटों की झड़ी लग गई। 119 के स्कोर पर मॉर्गन के रूप में इंग्लैंड की तीसरा विकेट गिरा था। इसके बाद इंग्लैंड की पूरी टीम 16.3 ओवर में केवल 127 रन पर ढेर हो गई। इंग्लैंड ने आखिरी 8 विकेट केवल 10 रन बनाकर ढेर हो गई। इन विकेटों में से 5 चहल और बुमराह ने 3 विकेट हासिल किए। 
स्थिति तो यह रही कि इंग्लैंड के 6 बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल सके। 

IndVsEng Live: भारत ने इंग्लैंड को दिया 203 रनों का विशाल लक्ष्य

203 रनों के लक्ष्य का पीछा करने इंग्लैंड की ओर से जेसन रॉय और सैम बिलिंग्स की जोड़ी उतरी। यह जोड़ी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक सकी। दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर चहल की गेंद पर सैम बिलिंग्स खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। उन्हें शानदार तरीक से रैना ने स्लिप पर लपका। बिलिंग्स के आउट होने के बाद फॉर्म में चल रहे जो रूट मैदान पर उतरे। रॉय और बिलिंग्स के बीच बीच 47 रन की साझेदारी हुई। इंग्लैंड ने 50 रन भी पावरप्ले में पूरे कर लिए। लेकिन तेजी से रन बनाने और स्पिनर्स पर आक्रमण करने की कोशिश में जेसन रॉय छठवें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में धोनी को कैच दे बैठे।  रॉय ने 23 गेंदों में 32 रन बनाए। 
14 वेंं ओवर में चहल ने लगातार दो गेंदों पर 64 रन की साझेदारी पूरी करने वाले  कप्तान इयान मॉर्गन और जो रूट को लगातार दो गेंदों में आउट कर पवेलियन वापस भेज दिया। मॉर्गन को चहल की गेंद पर ऋषभ पंत ने लपका। वहीं अगली ही गेंद पर जो रूट चहल की फ्लिपर को समझ नहीं पाए और एलबीडब्ल्यू हो गए। 
इसके बाद अगले ही ओवर में बुमराह की गेंद पर जोस बटलर खाता भी नहीं खोल पाए और जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विराट कोहली द्वारा लपक लिए गए। 
चहल ने छह विकेट हासिल कर टीम इंडिया की जीत सुनिश्चित कर दी है। चहल ने अपने चार ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। 

IndVEng: टी-20 सीरीज जीतेगा भारत? बेंगलुरु मैच से पहले पांड्या का कमाल आया याद

बंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी टी-20 मैच में  इंग्लैंड के कप्तान इयान मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले  गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 202 रन बनाए। मैच और सीरीज जीतने के लिए इंग्लैंड को 20 ओवर में 203 रन बनाने हैं। छोटे मैदान पर भारतीय बल्लेबाजों ने छक्कों की बारिश कर दी और 12 छक्के जड़े। धोनी और रैना ने अर्धशतक जड़कर भारत को सुरक्षित स्कोर तक पहुंचा दिया।

हालांकि 200 रन का स्कोर चिन्नास्वामी स्टेडियम में सुरक्षित नहीं माना जाता है ऐसे में फॉर्म में चल रहे इंग्लिश बल्लेबाज आसानी से मैच नहीं गंवाएंगे और जीत हासिल करने की पुरजोर कोशिश करेंगे। मैच में सबसे रोमांचक पल तब आया जब युवराज अपने पुराने रंग में नजर आए। युवराज ने भारतीय पारी के 18 वें ओवर में क्रिस जॉर्डन की जमकर धुनाई कर दी।  इस ओवर में  युवराज ने तीन छक्कों के साथ (1,6,6, 4, 6, 1) कुल 24 रन बनाए। उनके ताबड़तोड़ 10 गेंद में 27 रन की पारी की बदौलत भारतीय टीम आसानी से 200 रन के पार पहुंच गई।

इंग्लैंड की ओर से मिल्स, जॉर्डन, प्लंकेट और स्टोक्स को एक-एक विकेट हासिल हुआ। दो बल्लेबाज( विराट और पांड्या) रन आउट हुए।  भारत की ओर से रैना ने सर्वाधिक 63 रन बनाए। 

Back to top button