INDvsAUS: के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का चौथा वनडे, जितने के इरादे उतरेगा भारत, कब-कहां देखें मैच

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब  ने घोषणा की कि 86 प्रतिशत खेल प्रेमी सीमित ओवर की तुलना में टेस्ट क्रिकेट को देखना पसंद करते हैं. इस आंकडे़ से साबित होता है कि टेस्ट क्रिकेट के प्रति लोगों की रुचि घटी नहीं है.

MCC ने ‘एमसीसी टेस्ट क्रिकेट सर्वे’ कराया, जिसमें 100 देशों के करीब 13,000 प्रशंसकों ने हिस्सा लिया जिसमें पाया गया कि प्रतिभागियों में से औसतन 86 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे खेल के पांच दिवसीय प्रारूप को देखने को तरजीह देंगे, जिसके बाद वनडे इंटरनेशनल, टी-20 इंटरनेशनल और घरेलू टी-20 का नंबर आता है.

एमसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, ‘यह शानदार है कि टेस्ट क्रिकेट प्रशंसकों को सबसे ज्यादा पसंदत आता है. एमसीसी टेस्ट क्रिकेट सर्वे अब भी टेस्ट क्रिकेट को शीर्ष क्रिकेट मानता है और यह उनका पसंदीदा प्रारूप है, जिसे वे देखना चाहते हैं.’

पिछले साल भी आईसीसी ने एक और सर्वे कराया था जिसमें (19,000 प्रतिभागियों में से) करीब 70 प्रतिशत ने टेस्ट क्रिकेट का समर्थन किया था.

एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति (MCC World Cricket committee ) में सौरव गांगुली, ब्रेंडन मैक्कुलम, रिकी पोंटिंग, कुमार संगकारा और शेन वॉर्न जैसे दिग्गज शामिल हैं.

पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने कहा था कि इन दिनों लोगों के पास टेस्ट क्रिकेट देखने के लिए पांच दिनों का समय नहीं है. साथ ही उन्होंने माना था कि खेल का सबसे लंबा प्रारूप मर रहा है.

उधर, आईसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन को नहीं लगता कि टेस्ट क्रिकेट ने अपनी चमक गंवा दी है. वह कह चुके हैं कि पांच दिवसीय प्रारूप को प्रशंसकों के बीच रुचि कायम रखने के लिए थोड़ा बढ़ावा देने की जरूरत है.

रिचर्डसन ने बोला  था कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने से इसमें रुचि बढ़ेगी और टेस्ट मैचों को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने में मदद मिलेगी फिर चाहे कोई भी टीम खेल रही हो.

Back to top button