भारत-अमेरिका के बीच BECA डील पर हुए हस्ताक्षर, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

हाईलाइट

  • रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों के साथ कई मुद्दों पर होगी चर्चा
  • दोनों देशों के बीच सैन्य समझौता बेका पर सहमति
  • आज 2+2 वार्ता में बेका पर हस्ताक्षर किए गए

नई दिल्ली। भारत (India) और अमेरिका (America) के बीच आज (27 अक्टूबर, मंगलवार) तीसरी टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बैठक दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हैदराबाद हाउस में शुरू हो गई है। इस बैठक में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो व रक्षा मंत्री मार्क एस्पर अपने भारतीय समकक्षों एस. जयशंकर और राजनाथ सिंह शामिल हैं। बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच बेसिक एक्‍सचेंज ऐंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट (BECA) पर सहमति बन गई है।

आज होने जा रही 2+2 वार्ता में रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों के साथ-साथ प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। आइए जानते हैं कितनी महत्वपूर्ण है ये बैठक…

2+2 वार्ता

यहां बता दें कि वार्ता से पहले दोनों देशों के बीच सैन्य समझौता ‘बेका’ (BECA) को लेकर सहमति बन गई है। कल अमेरिकी विदेश सचिव माइक पोम्पियो ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की, जिसमें दोनों देशों ने पिछले चार वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार दोपहर को अपने अमेरिकी समकक्ष मार्क एसपर के साथ डेलिगेशन लेवल की मीटिंग के बाद BECA पर साइन करने की घोषणा की। भारतीय रक्षा मंत्रालय ने बताया, दोनों मंत्रियों ने इस बात पर संतोष जताया कि इस यात्रा के दौरान ‘बीका’ पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

चीन से तनाव के बीच पीएम मोदी ने हर किसी को चौंकाया, अचानक…

आज होने जा रही 2+2 वार्ता में बेका यानी बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। बेका समझौते के बाद चीन और पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दरअसल, ये समझौता दोनों देशों को सशस्त्र बलों के बीच विस्तारित भू-स्थानिक जानकारी साझा करने की अनुमति देगा।

इस समझौते से अमेरिकी सैटेलाइटों द्वारा जुटाई गई जानकारियां भारत के साथ साझा की जा सकेंगी। इसके साथ ही अमेरिका के संवेदनशील संचार डाटा तक भारत की पहुंच होगी। इससे भारतीय मिसाइलों की क्षमता सटीक और बेहद कारगर होगी।

 

Back to top button