देसी डॉग होंगे पीएम मोदी की सुरक्षा में शामिल, शुरू हुई ट्रेनिंग 

पीएम नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में पहली बार देसी डॉग की नस्ल को शामिल किया गया है। कर्नाटक के मुधोल हाउंड डॉग पीएम मोदी के सुरक्षा घेरे को और मजबूत करेंगे। पीएम की सुरक्षा करने वाली विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के दस्ते में मुधोल हाउंड डॉग को शामिल किया गया है।

दिल्ली लाए गए दो डॉग

एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि दो डॉक्टरों और सैनिकों की एसपीजी की एक टीम 25 अप्रैल को कैनाइन रिसर्च एंड इंफॉर्मेशन सेंटर, (मुधोल हाउंड), तिम्मापुर आई थी। यहां से दो मेल पपीज को लिया गया है। मुधोल हाउंड पहली देसी नस्ल है, जिसे एसपीजी के दस्ते में शामिल किया गया है। सूत्रों ने बताया कि डॉ बीएन पंचबुद्धे और प्रशिक्षकों की टीम ने बागलकोट जिला प्रशासन और नई दिल्ली के पुलिस अधीक्षक कार्यालय से संपर्क किया था, जिसके बाद प्रक्रिया को सुगम बनाया गया था

शुरू हुई ट्रेनिंग

दो महीने के पपीज की ट्रेनिंग शुरू भी हो गई है। पहले उन्हें चार महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा और बाद में कड़ी कोचिंग दी जाएगी। हालांकि, मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए अधिकारी इस पर चुप्पी साधे हुए हैं। पीएम की सुरक्षा टीम ने तमिलनाडु के राजपालयम कुत्ते की नस्ल और उत्तर प्रदेश के रामपुर ग्रेहाउंड पर विचार करने के बाद मुधोल हाउंड को चुना गया है।

मन की बात में की थी चर्चा

पीएम मोदी ने मुधोल हाउंड नस्ल के कुत्तों का जिक्र मन की बात में भी किया था। उन्होंने कहा था कि अगर इस नस्ल के कुत्तों को घर में पाला जाए तो इससे भारतीय नस्ल को प्रोत्साहन मिलेगा और यह आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए आवश्यक भी है।

मुधोल हाउंड की खासियत

मुधोल हाउंड कुत्तों का इस्तेमाल शिकारियों द्वारा राजाओं के समय से किया जाता रहा है। दुबला और लंबा शरीर और छोटा सिर इस नस्ल की विशेष खूबी है। मुधोल हाउंड नस्ल बिना थके और सूंघने की विशेष क्षमता के लिए भी जानी जाती है। ये बिना थके लंबी दूरी तक दौड़ भी लेते हैं। ये 72 सेंटीमीटर तक बढ़ते हैं और इनका वजन 20 से 22 किलोग्राम के बीच होता है।

Back to top button