अगले दशक की सबसे तेज़ बढ़ती अर्थव्यवस्था बना भारत : हावर्ड युनिवर्सिटी

- in कारोबार

न्यूयार्क : भारतवासियों के लिए यह खुश खबर है कि हावर्ड युनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट में भारत को अगले दशक की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनने वाला देश बताया है.खास बात यह है कि इस रिपोर्ट में भारत को अमेरिका व चीन से भी ज्यादा रफ्तार से तरक्की करने वाला बताया है.अगले दशक की सबसे तेज़ बढ़ती अर्थव्यवस्था बना भारत : हावर्ड युनिवर्सिटी

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी विवि के सेंटर फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा कि भारत ने अर्थव्यवस्था में मौजूद कई कमियों को दूर करने में सफलता प्राप्त की थी. हालाँकि कई मोर्चों पर काम होना बाकी है .रिपोर्ट के अनुसार भारत की वृद्धि दर वार्षिक 7.9 रहेगी और यह देश अमेरिका व चीन से भी तेज गति से प्रगति करेगा.भारत के बाद यूगांडा जैसा छोटा सा देश भी आगे कदम बढ़ा रहा है.कांप्लेक्सिटी अपॉरच्युनिटी इंडेक्स (सीओआई ) की रिपोर्ट में भी भारत को प्रथम माना है.

बता दें कि सीओआई इंडेक्स की रिपोर्ट का आशय यह निकल रहा है कि भारत में बहुत से क्षेत्र ऐसे हैं जहां पर काम किया जाना बाकी है. यहां काम होने पर न केवल विकास की दर तेजी से बढ़ेगी, बल्कि नौकरियां भी भारी संख्या में पैदा होंगी.पिछले कुछ सालों में भारत में जो सुधार हुए उससे अर्थव्यवस्था के तेजी से बढ़ने की संभावना बनी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कारोबार शुरू होते ही सेंसेक्स में 90 अंक की बढ़त दर्ज

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरुआत