करतारपुर कॉरीडोर खोलने की तैयारी में पाक, बिना वीजा दर्शन कर सकेंगे भारतीय

- in पंजाब

नर्इ दिल्लीः पाकिस्तान सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश दिवस मौके पर करतारपुर कॉरीडोर खोलने का फैसला किया है।  एक टी.वी. चैनल के अनुसार अब बिना वीजा के  भारतीय पाकिस्तान में स्थित करतारपुर साहब के दर्शन कर सकेंगे। इस फैसले को लेकर पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने इमरान खान का धन्यवाद करते कहा कि इससे करोड़ों पंजाबियों का जीवन सफल होगा।

क्या होगा सिखों को फ़ायदा 
श्री गुरु नानक देव जी के अंतिम समय से संबंधित ऐतिहासिक गुरुद्वारा करतारपुर साहिब सिखों के लिए विशेष स्थान रखता है। यदि पाकिस्तान सरकार इसके खुलने का ऐलान कर देती है तो श्रद्धालु बिना वीजा के इस गुरुद्वारा साहिब के दर्शन कर सकेंगे। दोनों देशों की तरफ से ऐसा करना इस कारण भी मुमकिन है क्योंकि भारतीय सीमा से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब की दूरी केवल 5-6 किलोमीटर है।

रंग लाई नवजोत सिद्धू की मेहनत

इमरान ख़ान के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने गए नवजोत सिद्धू ने कहा था कि पाक सेना प्रमुख ने उन्हें गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश दिवस के मौके पर करतारपुर कॉरीडोर खोलने की बात कही थी, जिसके लिए उन्होंने पाक फ़ौज प्रमुख को गले लगाया था। इसके बाद भी नवजोत सिद्धू द्वारा करतारपुर कॉरीडोर खोलने के लिए लगातार कोशिशे जारी रखी गई थीं और भारत सरकार को इस बाबत बातचीत करने के लिए अपील की थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कांग्रेस कार्यकर्ता के साथ मारपीट करने पर अकाली दल प्रमुख के खिलाफ FIR हुई दर्ज

मुख़्तसर: जिला परिषद और पंचायत समिति चुनावों के दौरान