Indian Railways: कोटा में गुर्जर आंदोलन जारी, रेलवे ने इन ट्रेनों का रूट किया डायवर्ट, देखें लिस्ट

नई दिल्ली। राजस्थान में जारी गुर्जर आंदोलन (Gurjar Agitation) का सीधा असर रेलवे परिचालन पर पड़ रहा है. गुर्जर आंदोलन के चलते कोटा डिवीजन में पिछले कई दिनों से रेल यातायात प्रभावित है. गुर्जर आंदोलन की वजह से कोटा मंडल के हिंडौन सिटी-बयाना रेलखंड पर रेल यातायात अवरुद्ध होने के कारण रेलवे द्वारा पिछले कई दिनों से विभिन्न ट्रेनों के रूट में बदलाव किया जा रहा है.

दरअसल, आंदोलनकारी गुर्जर समुदाय के लोग रेल की पटरियों पर बैठे हैं, जिसकी वजह से कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं. पश्चिम मध्य रेलवे (West Central Railway) के मुताबिक गुर्जर आंदोलन के कारण ट्रेन नंबर 02952 दिल्ली-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस का रूट डायवर्ट किया गया है. यह ट्रेन नई दिल्ली-कोटा-रतलाम होकर जाती थी. अब यह परिवर्तित मार्ग मथुरा-झांसी-बीना-श्री हिरदाराम नगर नागदा होकर चल रही है.

रेलवे ने निजामुद्दीन-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस (02954) का डायवर्जन किया गया है. यह ट्रेन मथुरा-सवाई माधोपुर-कोटा होकर जाती थी. अब यह परिवर्तित मार्ग झांसी-बीना-श्री हिरदाराम नगर नागदा होकर चल रही है.

Ujjawal Prabhat Android App Download

हजरत निजामुद्दीन-कोटा स्पेशल ट्रेन कैंसिल

गुर्जर आंदोलन के कारण ट्रेनों की आवाजाही काफी प्रभावित हुई है. रेलवे ने कोटा-निजामुद्दीन ट्रेन (02059) और निजामुद्दीन-कोटा ट्रेन (02060) को 8 नवंबर को भी कैंसिल रखने का फैसला किया गया है.

नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस (02952) को भी डायवर्ट किया गया है. यह ट्रेन नई दिल्ली-कोटा-रतलाम होकर जाती थी. अब यह परिवर्तित मार्ग झांसी-बीना-श्री हिरदाराम नगर नागदा होकर चल रही है.

इसके अलावा रेलवे ने जिन ट्रेनों के रूट में बदलाव (Route Diversion) किया है उनमें नई दिल्ली-त्रिवेंद्रम स्पेशल ट्रेन (02432), अमृतसर-बांद्रा टर्मिनस पश्चिम स्पेशल ट्रेन (02926) शामिल है.

बता दें कि राजस्थान में रेल की पटरी पर बैठे गुर्जर आंदोलनकारियों ने सरकार को चेतावनी दी है कि रविवार शाम तक अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो सोमवार से पूरे राजस्थान में रेल से लेकर सड़क तक हर जगह चक्का जाम करेंगे.

आंदोलनकारियों का कहना है कि जब तक सरकार की और से गुर्जर आरक्षण का प्रस्ताव पास नहीं होगा तब तक इसी तरह आंदोलन जारी रखेंगे. रेलवे ट्रैक जाम करने की वजह से दिल्ली से मुंबई, मुंबई से दिल्ली जाने वाली ट्रेनें प्रभावित हुई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button