भारतीय-अमेरिकी कांग्रेस महिला प्रमिला जयपाल ने मंगलवार को यह कहा ..

भारतीय-अमेरिकी कांग्रेस महिला प्रमिला जयपाल ने मंगलवार को कहा कि भारत को दुनिया में एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों को जोड़ने से उनके संबंधित मामलों में कई समान चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन उन्हें संबोधित करने के लिए मिलकर काम करने के कुछ महान अवसर हैं।

हमारे सामने समान चुनौतियां हैं- प्रमिला

उन्होंने आगे कहा कि भारत-अमेरिका संबंध कई स्तरों पर बहुत महत्वपूर्ण हैं- हम दो लोकतंत्र हैं। हमारे दोनों संविधान ‘हम लोग’ से शुरू होते हैं। हमारे पास ऐतिहासिक रूप से समान मूल्य हैं और हमारे पास समान चुनौतियां हैं।

प्रमिला ने यहां भारतीय-अमेरिकी इंपैक्ट समिट से इतर पीटीआई से कहा कि यह स्पष्ट है कि भारत को दुनिया में अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की ओर से आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है। इस यात्रा में 22 जून को राजकीय रात्रिभोज भी शामिल है।

पीएम मोदी उसी दिन कांग्रेस के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे, जिससे वे ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे नेता बन जाएंगे।

मानवधिकारों को लेकर जताई चिंता

प्रमिला ने एक सवाल के जवाब में कहा कि धर्म, जाति या लिंग की परवाह किए बिना, सभी लोगों की भागीदारी को आजमाने और सीमित करने के प्रयासों के मामले में हमारे सामने समान चुनौतियां हैं। मुझे लगता है कि कई समान चुनौतियां हैं, लेकिन साथ में काम करने के लिए दोनों देशों के लिए कुछ अविश्वसनीय अवसर भी हैं।

कांग्रेस महिला ने कहा कि उन्होंने अतीत में भारत में मानवाधिकारों की स्थिति के बारे में चिंता जताई है।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि मुझे जानने वाले हर व्यक्ति के लिए यह बहुत स्पष्ट है कि मेरा ध्यान हमेशा हर व्यक्ति के मानवाधिकारों को उठाने पर रहा है। यह मेरी चिंता बनी हुई है। मैं इसे यहां संयुक्त राज्य अमेरिका में उठाती हूं। हमारी अपनी सरकार के साथ यहां मानवाधिकारों की चिंता है। मैं समय के साथ-साथ उनके बारे में बहुत स्पष्ट रही हूं।

हम देश को रखें खुले लोकतंत्र के रूप में…

प्रमिला ने कहा कि मुझे लगता है कि भारत के वास्तव में समृद्ध होने और अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हम देश को एक खुले लोकतंत्र के रूप में रखें। एक जो सभी धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों का सम्मान करता है। एक जो LGBTQ होने की लोगों की क्षमता का सम्मान करता है, एक वह जो प्रेस की स्वतंत्रता का सम्मान करता है। मुझे आशा है कि प्रधानमंत्री मोदी इतने महान देश के नेता के रूप में अपनी जिम्मेदारी को समझते हैं कि वे सभी के लिए उन अधिकारों की रक्षा करने में सक्षम हों।

इससे पहले, भारतीय-अमेरिकी इम्पैक्ट समिट की शुरुआत में एक लाइव पॉडकास्ट में भाग लेते हुए, कांग्रेस महिला ने भारतीय अमेरिकियों के लिए एक विधायी एजेंडा का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हमारे समुदाय के लिए एक विधायी एजेंडा होना अच्छा होगा जो कहता है, यहां तीन या चार महत्वपूर्ण चीजें हैं जिन्हें हम पारित करना चाहते हैं।

Back to top button