भारत ने साउथ अफ्रीका को 45 रन से हराकर अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की जीत से की शुरुआत

चार बार के चैंपियन भारत ने खेल के हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन करके दक्षिण अफ्रीका को 45 रन से हराकर अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की जीत से शुरुआत की. कप्तान यश धुल ने बेहतरीन पारी खेली. साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया.

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया कमाल

प्रोविडेन्स स्टेडियम में शनिवार को खेले गए मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किये जाने के बाद कप्तान यश धुल की 82 रन की जिम्मेदारी भरी पारी की मदद से 46.5 ओवर में 232 रन बनाए. इसके बाद स्पिनर विक्की ओस्तवाल (28 रन देकर पांच विकेट) और तेज गेंदबाज राज बावा (47 रन देकर चार विकेट) ने अपनी गेंदबाजी का कमाल दिखाया और दक्षिण अफ्रीका को 45.4 ओवर में 187 रन पर ढेर कर दिया.

साउथ अफ्रीका की खराब रही शुरुआत 

दक्षिण अफ्रीका ने 233 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज इटहान जॉन कनिंघम (शून्य) का विकेट पहले ओवर में ही गंवा दिया, जिन्हें तेज गेंदबाज राजवर्धन हेंगारगेकर (38 रन देकर एक विकेट) ने पगबाधा आउट किया. वेलेंटाइन किटाइम (25) और डेवाल्ड ब्रेविस (65) ने इसके बाद दूसरे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की.  दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 10 ओवर के बाद एक विकेट पर 38 रन था. किटाइम ने 10वें ओवर में तेज गेंदबाज रवि कुमार पर छक्का और चौका लगाया था.

विक्की ने दिलाई भारत को सफलता 

ब्रेविस और किटाइम ने इसके बाद बावा के अगले ओवर में 17 रन जुटाए. जब ये दोनों हावी होने की कोशिश कर रहे थे तब विक्की ओस्तवाल ने किटाइम को विकेटकीपर दिनेश बाना के हाथों कैच कराकर साझेदारी तोड़ी. ओस्तवाल ने 21वें ओवर में जीजे मारी (आठ) को विकेट के पीछे कैच कराकर स्कोर तीन विकेट पर 83 रन कर दिया. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को संभलने का मौका नहीं दिया. बावा ने 36वें ओवर में ब्रेविस को कप्तान धुल के हाथों कैच कराया, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीकी पारी ढहने में समय नहीं लगा. कप्तान जार्ज वान हीरडेन ने 36 रन बनाए, लेकिन इससे वह हार का अंतर ही कम कर पाए. 

यश धुल ने खेली कप्तानी पारी 

इससे पहले भारतीय टीम ने 11 रन के स्कोर पर सलामी बल्लेबाजों अंगकृष रघुवंशी (पांच) और हरनूर सिंह (एक) के विकेट गंवा दिए थे. धुल और शेख राशिद (31) ने तीसरे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी कर टीम को संभाला. धुल अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, उन्होंने रन आउट होने से पहले 100 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके लगाए. उन्होंने एक छोर संभाले रखा. इस बीच निशांत सिंधू ने 25 गेंद में 27 रन की उपयोगी पारी खेली, लेकिन ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके. राज बावा (13) और धुल के आउट होने के बाद कौशल ताम्बे ने जिम्मेदारी संभाली तथा 35 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका के लिये मैथ्यू बोस्ट ने तीन जबकि अपाइव मयांडा और ब्रेविस ने दो-दो विकेट लिए. 

Back to top button