Home > राष्ट्रीय > भारत के पास है दुनिया की चौथी ताकतवर सेना, चीन से आगे है इंडिया

भारत के पास है दुनिया की चौथी ताकतवर सेना, चीन से आगे है इंडिया

भारतीय सेना दुनिया की टॉप-5 ताकतवर सेनाओं में से एक है. ग्लोबल फायरपावर की ओर से जारी की गई एक लिस्ट के अनुसार भारत के पास दुनिया की सबसे चौथी ताकतवर सेना है. सैन्य शक्ति के आधार पर इस सूची में शीर्ष स्थान पर अमेरिका, रूस और चीन है और उसके बाद भारत का नंबर है.

इस लिस्ट के अनुसार पर टॉप रैंक में ब्रिटेन, फ्रांस, जापान, तुर्की और जर्मनी के नाम भी शामिल हैं. वहीं भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को इस सूची में 13वें स्थान पर है. इस लिस्ट में अमेरिका टॉप पर जबकि रूस दूसरे और चीन तीसरे नंबर की ताकतवर सेना है.

जीपीएफ रैंकिंग में यह भी कहा गया है कि चीन की इस रफ्तार से वो रूस से आगे भी जा सकता है. चीन के पास रूस से अधिक फाइटर प्लेन और नेवी शिप हैं लेकिन टैंक के मामले में अभी वो रूस से काफी पीछे है.

भारत टॉप पांच में स्थान बनाए हुए हैं, जबकि पहली बार पाकिस्तान टॉप 15 में जगह बनाने में सफल हुआ है. जीएफपी के आकलन के मुताबिक भारत सैनिक क्षमता के मामले में चीन से आगे है. भारत के पास कुल 42,07,250 सैनिक हैं जबकि चीन के पास केवल 37,12,500 जवान हैं. हालांकि चीन के पास 22,60,000 सक्रिय सैनिक हैं जबकि भारत के पास 13,62,500 सक्रिय सैनिकों की फौज है.

रिपोर्ट्स के अनुसार भारत की रिजर्व बटालियन की शक्ति 28,44,750 है वहीं चीन की यह 14,52,500 है. बता दें कि ग्लोबल फायरपावर इस सूची को तैयार करने के लिए हर देश की सैन्य क्षमताओं को 50 अलग-अलग मानकों पर परखता है. रक्षा बजट भी इस आकलन में महत्वपूर्ण स्थान रखता है.

Loading...

Check Also

'मूर्ति पॉलिटिक्स' के जरिए शिवसेना ने साधा फडणवीस और बीजेपी सरकार पर निशाना

‘मूर्ति पॉलिटिक्स’ के जरिए शिवसेना ने साधा फडणवीस और बीजेपी सरकार पर निशाना

शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में महाराष्ट्र के सीएम देवेद्र फड़नवीस पर निशाना साधा है. सामना …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com