भारत ने अमेरिका के चुनिंदा प्रोडक्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी में किया इजाफा

नई दिल्ली। भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका से आयातित कृषि उत्पादों, स्टील और लौह पर आयात शुल्क (इंपोर्ट ड्यूटी) में इजाफा कर दिया है। यह जानकारी एक सरकारी नोटिस के जरिए सामने आई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के स्टील और एल्युमिनयम पर लगाए गए आयात शुल्क के खिलाफ भारत के इस जवाबी पलटवार ने उसे यूरोपीय यूनियन और चीन की कतार में खड़ा कर दिया है।भारत ने अमेरिका के चुनिंदा प्रोडक्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी में किया इजाफा

गौरतलब है स्टील एवं एल्युमिनियम पर अमेरिका की ओर से बढ़ाई गई इंपोर्ट ड्यूटी का यूरोपीय यूनियन और चीन दोनों ने विरोध किया था। जवाबी कार्यवाही में चीन ने भी अमेरिका के कई उत्पादों पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला किया था। आपको बता दें कि भारत सरकार की ओर से यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब हाल ही में यूरोपियन यूनियन (ईयू) ने अमेरिका से आने वाले तमाम प्रोडक्ट्स (उत्पादों) पर ऊंची दर पर आयात शुल्क लगाने का फैसला किया था। बुधवार को जारी किए गए टैरिफ रेट्स में भारत के वाणिज्य मंत्रालय ने कुछ विशेष किस्म के सेबों, बादाम, छोले, मसूर, अखरोट और आर्टेमिया के ऊपर ऊंची दर पर शुल्क लगाने का फैसला किया है। इनमें से अधिकांश चीजें अमेरिका से आयात की जाती हैं।

भारत ने कुछ किस्म के लोहे एवं इस्पात उत्पादों पर भी आयात शुल्क में इजाफा किया है। पिछले महीने, भारत ने विश्व व्यापार संगठन में स्टील एवं एल्युमिनियम पर शुल्क में इजाफा करने के अमेरिका के फैसले खिलाफ एक शिकायत दर्ज कराई थी। हालांकि, अमेरिका से आयातित मोटरसाइकिलों पर शुल्क नहीं बढ़ाया गया है। अमेरिका ने हाल ही में चुनिंदा इस्पात एवं एल्युमिनियम उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। इससे भारत पर 24.1 करोड़ डॉलर (करीब 1650 करोड़ रुपये) का शुल्क बोझ पड़ा था। भारत ने इसी के जवाब में ये शुल्क लगाए हैं।

Back to top button