भारत ने चीन को दिया एक और बड़ा झटका, 59 ऐप्स बैन होने बाद होगा…

भारत ने TikTok सहित 59 ऐप्स को बैन कर चीन को बड़ा झटका दे दिया है। यह झटका चीन को भारी पड़ रहा है। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार की ओर से TikTok सहित 59 चीनी ऐप्स बैन किए जाने से चीन को कम से कम 6 अरब डॉलर का भारी नुकसान हो सकता है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने भारत और चीनी सैनिकों के बीच लद्दाख सीमा के पास हुई घातक झड़प के बाद भारत सरकार ने TikTok सहित 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया।

इस मामले से जुड़े एक करीबी सूत्र ने ग्लोबल टाइम्स को बताया है कि इस प्रतिबंध का असर चीनी इंटरनेट कंपनी पर पड़ा है। इस कारण चीनी इंटरनेट कंपनी बाइटडांस(ByteDance), जो कि TikTok और Helo जैसे ऐप्स की मदर कंपनी है उसे कम से कम 6 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

भारत के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने रविवार को चीन के TikTok सहित 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें दावा किया गया कि वे भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्राही थे।

बाइटडांस के एक करीबी सूत्र ने कहा कि पिछले कुछ सालों में कंपनी ने भारतीय बाजार में 1 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया था और प्रतिबंध ने बाइटडांस के कारोबार को रोक दिया है, जिससे उसे कम से कम 6 बिलियन नुकसान का नुकसान होगा। यह आंकड़ा संयुक्त रूप से अन्य सभी ऐप्स के संभावित नुकसान से अधिक होगा। TikTok बाइटडांस का एक छोटा वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म है और हेलो एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसे चीनी कंपनी ने भारतीय बाजार के लिए तैयार किया था।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक भारत सरकार ने स्थानीय टेलीकॉम ऑपरेटरों से कहा है कि वे 59 ऐप पर विजिट को ब्लॉक करें। जिन ऐप को पहले ही डाउनलोड किया जा चुका है, टेलीकॉम ऑपरेटर्स को उपयोगकर्ताओं को उनके पास जाने से रोकने के तरीके खोजने होंगे। TikTok और Helo अब भारतीय ऐप स्टोर में उपलब्ध नहीं हैं और पहले से डाउनलोड किए गए TikTok ऐप किसी भी सामग्री को प्रदर्शित नहीं कर रहे हैं।

Back to top button