CM योगी ने कहा- स्वतंत्रता दिवस पर प्लास्टिक उत्पादों से आजाद होगा उत्तर प्रदेश

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्लास्टिक, थर्माकोल जैसे घातक उत्पादों से प्रदेश को आजाद कराने के लिए 15 अगस्त से इस पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि स्वतंत्रता दिवस पर पूरे प्रदेश में न केवल रिकार्ड पौधरोपण किया जाएगा, बल्कि इसकी जियो टैगिंग कराकर सुरक्षा भी जाएगी।

CM योगी ने कहा- स्वतंत्रता दिवस पर प्लास्टिक उत्पादों से आजाद होगा उत्तर प्रदेश

प्रदेश में बहुत जल्द 50 हजार पुलिसकर्मियों की पारदर्शी भर्ती होगी। योगी सोमवार को बीआरडी मेडिकल कालेज में 80 करोड़ के विकास कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। इस दौरान वह मेडिकल इंसेफ्लाइटिस को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे। 

सरकार एथनाल प्लांट लगाएगी

पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लास्टिक और थर्माकोल के उत्पादों पर तीन चरणों में रोक लगाने का नोटिफिकेशन कर दिया गया है। 50 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक पर रविवार से रोक लगा दी गई है। 15 अगस्त से कप-प्लेट जैसे उत्पादों पर पूरी तरह प्रतिबंध लग जाएगा। तीसरे चरण में हर उस प्लास्टिक उत्पाद पर रोक लग जाएगी, जिसे इस्तेमाल कर फेंक दिया जाता है। इसके पहले जनसभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार खेती के कार्यों में मनरेगा की उपयोगिता पर विचार कर रहा है।

बहुत जल्द कृषि में भी मनरेगा का इस्तेमाल किया जा सकेगा। किसानों के फसल अवशेष को खरीदने के लिए सरकार एथनाल प्लांट लगाने जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पौधरोपण अभियान में सिर्फ पोपलर, यूकेलिप्टस न लगाएं। पीपल, पाकड़, बरगद और आम के पौधे बगैर भेदभाव के सभी को छाया और फल देते हैं। इसके पहले के ग्राम विकास मंत्री महेंद्र सिंह ने अपने विभाग के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के आगमन पर आभार जताया।

Back to top button