Ind vs Nz Test: 84 रन पर भारत की आधी टीम लौटी पवेलियन, विहारी और उमेश क्रीज पर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला क्राइस्टचर्च में खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छी शुरुआत की और न्यूजीलैंड को 235 रन पर धराशायी कर दिया। इस तरह भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 7 रन की बढ़त मिली है। इसके बाद बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने खबर लिखे जाने तक 5 विकेट खोकर 84 रन बना लिए हैं। फिलहाल, क्रीज पर उमेश यादव और हनुमा विहारी हैं। 

इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 242 रन पर ढेर हो गई थी। ऐसे में लग रहा था कि मेजबान टीम बड़ा स्कोर बना सकती है, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड की टीम को 73.1 ओवर में 235 रन पर समेट दिया। ऐसे में भारत को 7 रन की मामूली बढ़त मिली। पहली पारी में भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 4, जसप्रीत बुमराह ने 3, रवींद्र जड़ेजा ने 2 और उमेश यादव ने 1 विकेट चटकाया।

भारत की दूसरी पारी, लगा पांचवां झटका

7 रन की बढ़त पहली पारी में हासिल करने के बाद भारत ने दूसरी पारी की शुरुआत की तो दूसरे ही ओवर में ओपनर मयंक अग्रवाल आउट हो गए। मयंक 3 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर lbw आउट हो गए। पहली पारी में अर्धशतक बनाने वाले पृथ्वी शॉ को टिम साउथी ने विकेट के पीछे कैच करवाया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट सीरीज की तीसरी पारी में भी बड़ी पारी खेलने नाकाम रहे। कोहली को कॉलिन डि ग्रांडहोम ने 14 रन पर LBW आउट किया। लगातार संघर्ष कर रहे अजिंक्य रहाणे 9 रन बनाकर नील वैग्नर की गेंद पर आउट होकर वापस लौटे। चेतेश्वर पुजारा को ट्रेंट बोल्ट ने 24 रन पर बोल्ड कर वापस भेजा। 

इसे भी पढ़ें: मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के सिर से निकला धुंआ, विडियो वायरल

लंच के बाद न्यूजीलैंड को दो लगातार झटके लगे। जसप्रीत बुमराह ने आते ही बीजे वॉटलिंग को शून्य पर वापस भेजा। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने एक शानदार कैच लेकर टिम साउथी का विकेट भारत को दिलाया। इसके बाद भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर रहे कॉलिन डि ग्रांडहोम को 26 रन पर रवींद्र जडेजा ने बोल्ड कर न्यूजीलैंड को बड़ा झटका दिया। इसके बाद शमी की गेंद पर जड़ेजा ने नील वैगनर का शानदार कैच पड़ा और उन्हें 21 रन के स्कोर पर चलता किया। 

दूसरे दिन भारत को पहली सफलता उमेश यादव ने दिलाई। टॉम ब्लंडेल को उन्होंने 30 रन के स्कोर पर LBW आउट कर वापस भेजा। भारत के लिए दिन का दूसरा विकेट जसप्रीत बुमराह ने हासिल किया। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियनसन 3 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे रिषभ पंत को कैच दे बैठे। भारतीय टीम को दिन की तीसरी सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई। अनुभवी रोस टेलर को जडेजा ने उमेश यादव के हाथों 15 रन के स्कोर पर कैच करवा मैदान के बाहर भेजा। 

ओपनर टॉम लेथम ने एक बार फिर से न्यूजीलैंड के लिए उपयोगी पारी खेली और अपना अर्धशतक जमाया। 119 गेंद पर 5 चौकों की मदद से उन्होंने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। इसके तुरंत बाद ही मोहम्मद शमी ने उनको बोल्ट भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई। लेथम 122 गेंद पर 52 रन की पारी खेलकर आउट हुए। दिन का पांचवां विकेट हेनरी निकोल्क से रूप में गिरा। स्लीप में विराट कोहली ने शानदार कैच लेकर निकोल्स को 14 रन पर आउट किया। 

पहले दिन भारतीय टीम की बल्लेबाजी एक बार फिर से नाकाम दिखी और पूरी टीम पहली पारी में 242 रन पर ऑलआउट हो गई। भारतीय कप्तान एक बार फिर से नाकाम रहे और महज 3 रन ही बना पाए। ओपनर पृथ्वी शॉ ने अच्छी पारी खेली और 54 रन बनाए। वहीं चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी ने भी अर्धशतकीय पारी खेली।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button