Ind vs Aus: जडेजा की फिरकी में ऑस्ट्रेलिया, लगा 8वां झटका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल जारी है. टीम इंडिया की पारी 332 रन पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 121 रन बना लिए हैं. मैथ्यू वेड क्रीज पर हैं. अंतिम विकेट कमिंस (12) के रूप में गिरा. भारत के लिए सबसे अधिक उमेश यादव और अश्विन ने दो-दो विकेट लिए हैं, जबकि भुवनेश्वर और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिले.

उमेश यादव ने कर दी हालत खराब

सीरीज में जोरदार ओपनिंग पाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम की हालत दूसरी पारी में उमेश यादव ने खराब की. उन्होंने 10 रन के टीम स्कोर पर डेविड वॉर्नर (6) को चलता किया. इसके कुछ ही देर बाद पहली पारी में सेंचुरी लगाने वाले कप्तान स्मिथ (17) को भुवनेश्वर ने एक करिश्माई बॉल पर बोल्ड कर दिया. इस वक्त ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सिर्फ 31 रन था. इसी स्कोर पर उमेश ने दूसरे ओपनर रेनशॉ (8) को भी चलता किया.

अश्विन-जडेजा को भी मिले विकेट

कंगारू टीम संभल पाती इससे पहले ही आर. अश्विन ने हैंड्सकॉम्ब को 18 रन के निजी स्कोर पर कप्तान अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया. उन्होंने 46 बॉल में तीन चौके लगाए. टी-ब्रेक से ठीक पहले रवींद्र जडेजा ने शॉन मार्श को एक रन के निजी स्कोर पर पुजारा के हाथों कैच आउट कराया.

भारत ने पहली पारी में बनाए 332 रन

रवींद्र जडेजा (63) और रिद्धिमान साहा (31) की संयम भरी साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 332 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. इस पारी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 32 रनों की बढ़त भी ली. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 300 रन बनाए थे. रविवार के स्कोर छह विकेट पर 248 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने सोमवार को पहले सत्र की समाप्ति तक अपने खाते में 84 रन जोड़े.

जडेजा की एक और फिफ्टी

रवींद्र जडेजा ने अपने करियर का 7वां और इस सीरीज का दूसरा अर्धशतक लगाया. जडेजा ने अपनी अर्धशतकीय पारी में चार चौके और चार छक्के लगाए. जडेजा ने 7वें विकेट के लिए साहा के साथ जडेजा ने 96 रनों की अहम साझेदारी निभाई. जिसके बाद जडेजा 63 रन बनाकर पैट कमिंस की बॉल पर बोल्ड हो गए. दिन के खेल की पहली ही गेंद पर जडेजा को अंपायर ने आउट दे दिया. हालांकि वह डीआरएस से बच गए थे. जडेजा ऐसे तीसरे ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जिन्होंने किसी एक सत्र में 500 से अधिक रन बनाए हैं और 50 से अधिक विकेट लिए हैं. जडेजा से पहले कपिल देव ने 1979-80 और मिशेल जॉनसन ने 2008-09 सत्र में यह कारनामा किया था.

तीसरे दिन ऐसे गिरे विकेट

भारत ने तीसरे दिन की शुरुआत अच्छी की थी. रवींद्र जडेजा (63) ने फिफ्टी पूरी की लेकिन वो जल्द ही पैट कमिंस की बॉल पर बोल्ड हो गए. इसके बाद भारतीय टीम पतझड़ की तरह पवेलियन लौटती गई. जडेजा के बाद क्रीज पर उतरे भुवनेश्वर कुमार बिना खाता खोले ओकीफ की बॉल पर कैच आउट हो गए. फिर रिद्धिमान साहा 31 रन बनाकर कमिंस की बॉल पर स्मिथ को कैच दे बैठे. आखिरी विकेट कुलदीप यादव का गिरा. कुलदीप 7 रन बनाकर नेथन लायन की गेंद पर हेज़लवुड को कैच दे बैठे.

ये हैं टीमें

भारत: केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), करुण नायर, आर अश्विन, रिद्दिमान साहा, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, उमेश यादव.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, मैट रेनशॉ, स्टीव स्मिथ (कप्तान), शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड, पैट कमिंस, स्टीव ओ’कीफ, नेथन लायन और जोश हेजलवुड.

से अधिक उमेश यादव और अश्विन ने दो-दो विकेट लिए हैं, जबकि भुवनेश्वर और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिले.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button