मध्यप्रदेश : सतना पहुंचे CM शिवराज, खुली जेल का किया लोकार्पण

- in महाराष्ट्र

सतना । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सतना पहुंच गए हैं। मुख्यमंत्री सतना और कटनी जिले के असंगठित क्षेत्र के श्रमिको और तेंदूपत्ता संग्राहको के संयुक्त सम्मेलन मे हितलाभ वितरित करेंगे। सतना हवाई पट्टी स्थित मैत्री पार्क के पास विशाल ग्राउण्ड में आयोजित सम्मेलन मे असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिको को पंजीयन पत्र के साथ ही पात्रतानुसार शासकीय योजनाओ का लाभ दिया जायेगा।मध्यप्रदेश : सतना पहुंचे CM शिवराज, खुली जेल का किया लोकार्पण

इसी प्रकार तेंदूपत्ता संग्राहको को चरण पादुका योजना के तहत पुरूष संग्राहको को एक जोडी जूता तथा महिला संग्राहको को चप्पल की जोडी और साड़ी तथा पानी की बोतल वितरित की जायेगी। इस अवसर पर वनाधिकार अधिनियम के तहत वनवासियो को भू-अधिकार पत्र तथा लगभग 30 हजार आवासीय पट्टे भी वितरित किये जायेगे।

76 करोड 45 लाख के कार्यो का लोर्कापण –

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 31 मई को सतना जिले के असंगठित क्षेत्र के श्रमिको और तेंदूपत्ता संग्राहको के संयुक्त सम्मेलन में सतना जिले के 76 करोड 45 लाख रूपये लागत के 4 निर्माण कार्यो का लोर्कापण और 61 करोड 54 लाख रूपये लागत के तीन निर्माण कार्यो का भूमिपूजन शिलान्यास करेगें।

इसके अनुसार लोर्कापण होने वाले कार्यो में 430 लाख रूपये लागत का केन्द्रीय जेल सतना का निर्माण कार्य, 4 करोड लागत की नवनिर्मित ट्रामा सेन्टल यूनिट जिला चिकित्सालय सतना, 32 करोड 33 लाख रूपये लागत के कृपालपुर रामस्थान बाबूपुर मार्ग लम्बाई 14.44 कि.मी. और 35 करोड 82 लाख रूपये लागत की नवनिर्मित अमरपाटन-रामपुर मार्ग शामिल है।

भूमिपूजन और शिलान्यास के कार्यो में 48 करोड 64 लाख रूपये लागत के झुकेही रेलवे स्टेशन से डेलहा व्हाया गढवा विनैयका सेमरा सगमनिया सरलानगर मार्ग, 2 करोड 92 लाख रूपये लागत का जिला विकलांग पुर्नवास केन्द्र सतना का भवन और 10 करोड 28 लाख रूपये की मुख्यमंत्री ग्राम नल-जल योजना ग्राम भाजीखेरा, रीहुल (नागौद) पालदेव, पगारकला किटहा (मझगवां, रनेही भैंसवार मौहार (सोहावल) की 8 नल जल योजना शामिल है।

तेंदूपत्ता संग्राहको को 8.21 करोड का बोनस बटेंगा –

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्यातिथ्य में 31 मई को सतना जिले के असंगठित क्षेत्र के श्रमिको और तेंदूपत्ता संग्राहको के आयोजित संयुक्त सम्मेलन में सतना जिले के 42 प्राथमिक वनोपज समितियों के 31 हजार 841 कार्डधारी परिवारों को वर्ष 2016 का तेन्दूपत्ता बोनस राशि 8.21 करोड रूपये का खातों में वितरण किया जायेगा।

तेन्दूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुका योजना में 36 हजार 893 पुरूष संग्राहकों को एक-एक जोडी जूता और 37 हजार 24 महिला संग्राहकों को एक-एक जोडी चप्पल और साडी का वितरण किया जायेगा। तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 73 हजार 917 पानी की वाटल का वितरण भी किया जायेगा।

असंगठित क्षेत्र के 4 लाख 96 हजार श्रमिक पंजीकृत –

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के तहत सतना जिले में असंगठित क्षेत्र के 4 लाख 96 हजार 681 श्रमिको का अब तक पंजीयन किया जा चुका है। इन पंजीकृत श्रमिको मे से 3 लाख 63 हजार 863 श्रमिको का सत्यापन कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

मुख्यमंत्री संबल योजना के हितग्राहियो के सम्मेलन में पात्रतानुसार असंगठित क्षेत्र के श्रमिको को शासकीय योजनाओ के हितलाभ का वितरण किया जायेगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सहित मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के हितग्राहियो को रजिस्ट्रेशन कार्ड भी वितरित किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दिल्‍ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 10 पैसे/ली का हुआ इजाफा

नई दिल्‍ली : देश के अलग-अलग शहरों में मंगलवार