सर्दियों में इन वजहों से होने लगती है त्वचा पर खुजली, जानिए बचाव के टिप्स

सर्दियों का मौसम आते ही त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है. सर्द हवाएं हमारी स्किन को रूखा और खुरदुरा बनाने लगती हैं. इसलिए लोग सर्दी के मौसम में त्वचा की ख़ास देखभाल करते हैं. ठंड अब अपनी चरम सीमा पर है. ऐसे में लोग अपनी त्वचा को मुलायम बनाये रखने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं. ठंड के दौरान वैसे भी जलवायु परिवर्तन के कारण त्वचा की स्थिति काफी बुरी हो जाती है. जलवायु से त्वचा में व्यापक बदलाव आता है. कुछ लोग सर्दियों में तो त्वचा की खुजली से परेशान रहते हैं. वह कितना भी अपनी त्वचा पर लोशन लगा कर रखें उन्हें खुजली की समस्या होती ही है. इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि ठंड के मौसम में आप अपनी त्वचा की ख़ास देखभाल करें. तो आईये जानते हैं किस प्रकार आप ठंड के मौसम में भी अच्छी और मुलायम त्वचा हासिल कर के त्वचा की खुजली से छुटकारा पा सकते हैं.

सर्दियों में इन वजहों से होने लगती है त्वचा पर खुजली, जानिए बचाव के टिप्ससर्दियों में अधिकतर लोगों को गर्म पानी से नहाने की आदत होती है. लेकिन यदि आप गर्म पानी का इस्तेमाल ज्यादा देर तक करेंगे तो त्वचा के ऊपरी परत पर मौजूद नेचुरल ऑयल अपने आप निकल जाएगा. ऐसा होने पर त्वचा रूखी हो जायेगी और खुजली होने लगेगी. इसलिए हो सके तो ज्यादा देर तक गर्म पानी में न नहायें और नहाने के बाद बॉडी लोशन लगाएं.

सर्दियों में लोग ठंड से बचने के लिए भर-भर के कपड़े पहन लेते हैं जो कि बिलकुल गलत है. दरअसल, सर्दियों में खास इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह कौन सा फैब्रिक पहन रहे हैं. सर्दियों में अक्सर कॉटन और सिल्क के कपड़े पहनने चाहिए. इसके अलावा जहां तक हो सके परफ्यूम वाले डिटर्जेंट से धुले कपड़े पहनना अवॉयड करना चाहिए.

सर्दियों में लोगों की त्वचा रूखी हो जाती है जिस वजह से वह रगड़कर त्वचा को साफ़ करने लगते हैं. त्वचा के साथ इतनी बेरहमी से कभी पेश नहीं आना चाहिए. यदि आप ज्यादा रगड़कर त्वचा को साफ़ करेंगे तो यह आपकी बाहरी परत को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसा करने कर खुजली की समस्या भी जन्म ले सकती है.

सर्दियों के मौसम में लोग ठंड की वजह से कम पानी पीने लगते हैं. ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. सर्दी हो या गर्मी व्यक्ति को डेली 8 से 10 गिलास पानी पीना ही चाहिए. यदि आपके शरीर में पानी का स्तर अच्छा रहेगा तो आपको त्वचा में नमी की कमी कभी महसूस नहीं होगी. त्वचा में नमी बनी रहेगी तो आपको खुजली की समस्या भी नहीं होगी.

 
Back to top button