होली: इस तरह से त्वचा से रंग को आसानी से निकालें

- in जीवनशैली

होली का पर्व सब बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं। इस रंगों के त्योहार का इंतजार हर कोई करता है। होली के रंग में बहुत से केमिकल के साथ-साथ और भी कई तत्व मिले हुए होते हैं जो बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और साथ ही इनकी वजह से कई बार एलर्जी भी हो जाती है। बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि रंगों में मौजूद केमिकल पानी से धोने पर खत्म हो जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है। यह आपकी त्वचा पर रैशेज, जलन, मुंहासों के साथ-साथ और भी कई समस्या पैदा कर सकते हैं। अगर आपके रंग नहीं छुट रहें हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, बहुत से ऐसे घरेलू तरीके होते हैं जिससे आप रंगों को हटा सकते हैं और अपनी त्वचा को बचा सकते हैं। आइए जानते हैं होली के बाद त्वचा से रंग को आसानी से कैसे निकाला जा सकता है। 

दही और बेसन से बना हुआ मास्क:

यदि रंग आसानी से त्वचा नहीं जा रहा है तो दही और बेसन का पेस्ट बनाएं और उसे अपनी त्वचा पर लगाएं। तीन चम्मच दही और एक चम्मच बेसन लें और उसे अच्छी तरह मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे को बिना नुसान पहुंचाएं हुए रंग हटाने में आपकी मदद करता है।

वजन कम करना हैं तो करें फूलगोभी का सेवन

गुलाब जल:

गुलाब जल एक बेहतर विकल्प होता है। गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट आपकी त्वचा के पोर्स से गंदगी निकालता है और साथ ही रंगों को भी आसानी से हटाने में मदद करता है। गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर उसे लगाकर थोड़ी देर सुखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। रंगों के कारण होने वाली जलन और मुंहासों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। 

नींबू का इस्तेमाल करें:

नींबू का इस्तेमाल आपके रंग को हटाने में आपकी बेहतर तरह से मदद करता है। इसे अपनी त्वचा पर अच्छी तरह रब करें क्योंकि उससे निकलने वाला रस रंगों में होने वाले केमिकल पर अटैक करता है और त्वचा को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा यह मुंहासों को भी दूर करता है।

एलोवेरा:

एलोवेरा भी एक बेहतर तरीका होता है जो आपकी त्वचा को बिना किसी नुकसान पहुंचाए हुए रंगों को हटाने में मदद करता है। ऐलोवेरा को प्रभावित जगह पर लगाकर थोड़ी देर छोड़ दें ये आपके त्वचा की गंदगी के साथ-साथ रंगों को हटाने में आपकी मदद करता है।

You may also like

पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैरी करें यह प्रिंटेड लैंगिंग्स

फैशन हर दिन बदलता रहता है लेकिन कुछ