देश के उत्तरी राज्यों में इस वजह से मौसम बिगड़ सकता है, पढ़े पूरी ख़बर

देश के उत्तरी राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है। यह ठंडक तेज सर्दी में बदल सकती है। क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के उत्तरी राज्यों में मौसम बिगड़ सकता है। मौसम विभाग ने कहा है कि इस सप्ताह के अंत तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, लद्दाख में हल्की से मध्यम बरसात के साथ बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है।

नया पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर पहुंच चुका है तथा जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश सहित लद्दाख में बर्फबारी की गतिविधियां शुरू हो गई है। उतरी पंजाब में भी हल्की बारिश हो सकती है। मध्य भारत तथा पूर्वी भारत का मौसम शुष्क रहेगा। दक्षिण भारत में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं। उत्तर पूर्वी भारत में छिटपुट बारिश संभव है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

तमिलनाडु, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब, दक्षिण असम, मणिपुर, मिजोरम और तटीय कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। दिल्ली का एक्यूआई इंडेक्स ज्यादातर जगहों पर गंभीर श्रेणी में रहने का अनुमान है।

इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी के आसार

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी शुरू हो सकती है। 6 नवंबर से बारिश और हिमपात की तीव्रता बढ़ सकती है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर छिटपुट बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं, तमिलनाडु और केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक और पूर्वोत्तर भारत में दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश संभव है जो अगले 2 से 3 दिनों तक जारी रह सकती है।

Back to top button