नए घर में ऐसे करें गृह प्रवेश, तो कभी कम नहीं होगी खुशियां

- in धर्म

जब भी हम अपने नए घर में प्रवेश करते हैं तो हमारी ख़ुशी का ठिकाना ही नहीं रहता है. नए घर में रहना मतलब हर चीज की एक नई शुरुआत करना. नए घर में प्रवेश करने के दौरान हम बेहद ही उत्साहित रहते हैं और इस उत्साह में ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिससे हमें बाद में भारी नुकसानों को सामना करना पड़ता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी बातें जिन्हें आप नए घर में प्रवेश करने के समय ध्यान रखें.नए घर में ऐसे करें गृह प्रवेश, तो कभी कम नहीं होगी खुशियां

सबसे पहले गृह प्रवेश के लिए दिन, तिथि, वार एवं नक्षत्र का ध्यान रखें और फिर इसके बाद ही नए घर में प्रवेश करें. गृह प्रवेश के लिए सबसे जरुरी होता है शुभ मुहूर्त इसलिए आप शुभ मुहूर्त के लिए किसी विद्वान ब्राह्मण की सहायता लें. इसके अलावा नए घर में प्रवेश का समय माघ, फाल्गुन, वैशाख, ज्येष्ठ माह को सबसे शुभ महीना माना गया है जबकि आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, आश्विन, पौष गृह प्रवेश के लिए सही नहीं बताये गए हैं.

माना गया है कि मंगलवार, रविवार और शनिवार के दिन भी गृह प्रवेश नहीं करना चाहिए. बाकी दिनों में आप गृह प्रवेश कर सकते हैं. इसके अलावा अमावस्या व पूर्णिमा को छोड़कर शुक्लपक्ष 2, 3, 5, 7, 10, 11, 12, और 13 तिथियां प्रवेश के लिए बहुत शुभ मानी जाती हैं.

जब भी आप गृह प्रवेश के लिए पूजा करवाए तो लश, नारियल, शुद्ध जल, कुमकुम, चावल, अबीर, गुलाल, धूपबत्ती, पांच शुभ मांगलिक वस्तुएं, आम या अशोक के पत्ते, पीली हल्दी, गुड़, चावल, दूध होना बेहद ही जरुरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मात्र 11 दिनों में कुबेर देव के ये चमत्कारी मंत्र आपको बना देगे धनवान

वर्तमान समय की बात करें तो हर एक