खशोगी मामले में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने लिया खड़ा रुख, कहा…

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने तुर्की में मारे गए सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी के मामले में निष्पक्ष जांच पर जोर देते हुए सऊदी प्रशासन से कहा है कि वह बिना टालमटोल किए जल्दी से यह बताए कि पत्रकार का शव कहां है. खशोगी को अंतिम बार तुर्की में स्थित सऊदी वाणिज्य दूतावास में प्रवेश करते देखा गया था.खशोगी मामले में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने लिया खड़ा रुख, कहा...

तुर्की और सऊदी अरब के कदमों की सरहाना
आयोग प्रमुख मिशेल बैशलेट ने कहा कि खशोगी के मानवाधिकार हनन की पूरी जांच और इस घटना की जिम्मेदारी तय की जायेगी. उन्होंने तुर्की और सऊदी अरब द्वारा इस मामले की जांच के लिए उठाये कदमों की प्रशंसा करते हुये कहा जो जानकारी सामने आई है उससे पता चलता है कि संभवतया उच्च पदस्थ सऊदी अधिकारी इसमें शामिल हैं और यह घटना सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में हुई है. इसलिए इसमें जांच का उच्च स्तर बनाए रखना होगा और हैरान कर देने वाली इस जघन्य अपराध की घटना के लिये जवाबदेही तय करनी होगी और न्याय सुनिश्चित करना होगा. 

मामले में आया था सऊदी अरब का नाम
गौरतलब है कि इस मामले में सऊदी अरब का नाम आने के बाद उसने परस्पर विरोधी बयान दिये हैं. उस पर खशोगी के शव की जानकारी मुहैया कराने पर गहरा दबाव है. पहले सऊदी अधिकारियों ने कहा था कि खशोगी दो अक्टूबर को वाणिज्य दूतावास से बाहर आया था लेकिन बाद में उन्होंने स्वीकार किया कि वह एक झगड़े में मारा गया. हालांकि उसके इस दावे पर सवाल खड़े हो गये थे. 

Back to top button