IAS इंटरव्यू में लड़की से पूछा गया – तुम्हारे आगे गोल-गोल क्या लटका हुआ है? फिर जवाब सुनकर…

हमारे देश के तमाम परीक्षाओं में से IAS को सबसे कठिन माना गया है। इसकी खास वजह है इसका पाठ्यक्रम जिसपर महारथ हासिल कर इसे पर करना काफी मुश्किल है। वहीं अगर कोज लिखित परीक्षा पास भी कर जाए तो असली दिमाग का परख तो इंटरव्यू के दौरान होता है। बता दें कि अभी तक सबसे मुश्किल इंटरव्यू आईएएस का ही होता है जिसका नाम सुनकर ही आप घबरा रहे हैं। दरअसल इसमें पूछे जाने वाले सवाल आपके हाजिरजवाबी को लेकर होता है जिससे पता चले कि आप कितनी जल्द और सही निर्णय ले पाते हैं।

IAS इंटरव्यू में लड़की से पूछा गया – तुम्हारे आगे गोल-गोल क्या लटका हुआ है? फिर जवाब सुनकर...IAS इंटरव्यू में लड़की से पूछा गया – तुम्हारे आगे गोल-गोल क्या लटका हुआ है? फिर जवाब सुनकर...

 

जानबूझकर पूछते हैं ऐसे सवाल

इंटरव्यू के दौरान जानबूझ कर ऐसे सवाल किए जाते हैं जिससे आप बौखला जाएं और गलतियां कर दें। उन्ही सवालों में कुछ डबल मीनिंग लगते हैं लेकिन आपको उसका पॉजिटिव साइड देखना होगा। यदि आपका ध्यान जरा भी भटका मौका हाथ से निकल जायेगा। तो चलिये जरा आपके दिमाग को परखते हैं क्या आप उन ट्रिकी सवालों का जवाब देने में सक्षम होंगे…

पहला सवाल :- किस वक़्त लड़कियां सारे कपड़े उतार लेती हैं?

सही जवाब :- आपके दिमाग मे सिर्फ शरारती बातें ही आएंगी लेकिन जरा ध्यान से। क्योंकि इसका जवाब होगा – “जब सारे कपड़े सूख जाते हैं”

दुनिया में बजा PM मोदी का डंका, लोकप्रिय नेताओं में सबको को छोड़ा पीछे

सही जवाब :- यदि कोई भी लड़की से यह पूछा जाए तो उसकी आंखें गुस्से से लाल हो जाएंगी लेकिन एक होशियार लड़की ने बड़ी ही आसानी से जवाब देते हुए कहा – मेरे गले में लॉकेट व चेन है जो लटका हुआ है।

तीसरा सवाल :- इंटरव्यू के दौरान ऑफिसर ने बड़े ही मजे के साथ पूछा “यदि तुम्हारी बहन मेरे साथ भाग जाए तो तुम क्या करोगे?

सही जवाब :- आपसे यह पूछा जाए तो आप हो सकता है कि गालियां बरसाना शुरू कर देंगे लेकिन एक भावी आईएएस का जवाब होगा कि “सर, आप जैसे बड़े ऑफिसर से अच्छा पति मेरी बहन के लिए और कौन हो सकता है”

इस तरह के कई दोहरे मतलब वाले सवाल विद्यार्थियों से पूछे जाते हैं और जो सकारात्मक मीनिंग को ध्यान में रखते हुए जवाब देते हैं वही इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं।

Back to top button