डिनर में इस तरह से बनाए रेस्तरां जैसा कश्मीरी दम आलू…

दम आलू एक ऐसी डिश है जिसे अक्सर लोग रेस्तरां या ढाबे पर ऑर्डर करते हैं। वहीं घर में कोई मेहमान आ जाएं तब इसे बनाना सबसे आसान होता है। अब दमआलू में भी कई वैरायटी होती हैं जो अक्सर आपने रेस्तरां के मेन्यू में देखी होंगी। इन सभी वैरायटी में कश्मीरी दम आलू काफी कॉमन है। बाकी दम आलू में से इनका स्वाद हल्का तीखा होता है। वहीं इन्हें बनाने के लिए बहुत सारा दही चाहिए होता है। वैसे तो घर पर लोग इसकी रेसिपी ट्राई करते रहते हैं, लेकिन वो रेस्तरां वाला स्वाद नहीं आता। ऐसे में यहां देखिए इसे बनाने की रेस्तरां स्टाइल रेसिपी।

कश्मीरी दम आलू सामग्री

छोटे आलू
प्याज 
दही
कश्मीरी लाल मिर्च
काजू
हरी मिर्च
जीरा
हरी इलायची
दालचीनी
सूखी लाल मिर्च
अदरक लहसुन का पेस्ट
कश्मीरी मिर्च पाउडर
धनिया पाउडर
हल्दी पाउडर
काली मिर्च पाउडर
भुना हुआ जीरा पाउडर
गरम मसाला
कसूरी मेथी
नमक
तेल
 
कैसे बनाएं

कश्मीरी दम आलू बनाने के लिए काजू और साबुत सूखी लाल मिर्च को 15-20 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें फिर इसे ब्लेंडर में पानी और हरी मिर्च के साथ मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें। अब एक बर्तन में दही, अदरक-लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर,गरम मसाला पाउडर डालें। इसी के साथ इसमें मेथी और नमक डालें और फिर अच्छी तरह मिलाएं।

उबले आलू पर कांटे की मदद से छेद करके तेज आंच पर इन्हें फ्राई करें और फिर अलग रख दें। सेम ​​पैन में जीरा, हरी इलायची, दालचीनी और सूखी लाल मिर्च डालें। फिर इसमें प्याज डालें और इन्हें सुनहरा होने तक भूनें। सुनहरा होने पर दही का मिश्रण डालें और तब तक पकाएं जब तक कि तेल अलग न होने लगे। अब इसमें तैयार काजू का पेस्ट डालें और फिर से 3-4 मिनट के लिए पकाएं।

अच्छे से पक जाने के बाद इसमें आलू डालें और ढक्कन से ढककर धीमी आंच पर 5-8 मिनट तक पकाएं। अब इसे हरी मिर्च और धनिया पत्ती से गार्निश करें और सर्व करें। 

Back to top button