पाकिस्तान में जहाँ हिन्दुओं के साथ इतना अत्याचार होता है, वहीँ नवाबों की तरह रहता है यह राजपूत

- in ज़रा-हटके

करणी सिंह : पाकिस्तान का नाम सुनते ही सबसे पहले लोगों के दिमाग में आतंक का मंजर घूम जाता है। हालाँकि ऐसा कुछ है नहीं। पाकिस्तान में भी भारत की तरह ही अमन और शांति चाहने वाले लोग रहते हैं। लेकिन वहां के सरकार की गलत नीतियों और सेना के नियंत्रण की वजह से ऐसी घटनाएँ होती हैं। इसी वजह से पूरी दुनिया की निगाहों में पाकिस्तान एक आतंकी देश के रूप में जाना जानें लगा है। जैसा की सभी लोग जानते हैं पाकिस्तान एक मुस्लिम बाहुल्य देश है। यहाँ हिन्दू आबादी को अल्पसंख्यकों की श्रेणी में रखा जाता है।

अपने ही देश के एक राजपूत करणी सिंह सोढा के सामने एक नहीं चलती – :

पाकिस्तान में हिन्दुओं की क्या हालत है, यह बात किसी से छुपी हुई नहीं है। यहाँ हिन्दुओं के साथ जो बुरा बर्ताव किया जाता है, इसके बारे में किसी को बताने की जरुरत नहीं है। जिस देश में हिन्दुओं के साथ अत्याचार किया जाता है, उसी देश में एक ऐसा राजपूत भी है जो पूरी शानोशौकत के साथ रहता है। उसका ठाठ देखकर कोई भी हैरान हो सकता है। भले ही पाकिस्तान बॉर्डर पर कितना भी गुर्राए लेकिन उसकी अपने ही देश के एक राजपूत के सामने एक नहीं चल पाती है।

देखा जा सकता है अक्सर राजनितिक कार्यक्रमों में करणी सिंह सोढा को:

आज भी हालत यह है कि इस शाही परिवार से लोग डरते हैं। इनकी शानोशौकत के पीछे एक बहुत ही हैरान करने वाली कहानी है, जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। जब देश का बंटवारा हो रहा था तो दोनों ही देशों की कई रियासतें यहाँ-वहां बाँट दी गयी। इसी वजह से राजाओं का भी जाना लाजिमी था। इन्ही रियासतों में से एक थी अमरकोट की रियासत। इस समय यह रियासत पाकिस्तान में है। इस रियासत के राजा हैं करणी सिंह सोढा। सोढा को अक्सर पाकिस्तान के राजनितिक कार्यक्रमों में देखा जा सकता है।

निभाता है पाकिस्तानी राजनीति में अहम भूमिका:

आपको जानकर हैरान होगी कि सोढा का सोशल मीडिया पर अच्छा खासा जलवा कायम है। सोशल मीडिया पर फोटो डालने से लेकर अपनी बातों को लोगों तक पहुँचाने का काम वह करते हैं। आपको इस बात से हैरानी हो रही होगी कि आखिर जिस पाकिस्तान में हिन्दुओं की दुर्गति हो गयी है, वहीँ एक राजपूत परिवार के इतने जलवे कैसे हैं? दरअसल करणी सिंह हमीर सिंह सोढा के बेटे और अमरकोट रियासत के राजा हैं। हमीर सिंह का परिवार पाकिस्तान की राजनीती में अहम भूमिका निभाता है। हमीर सिंह के पिता चन्द्र सिंह अमरकोट के शासक परिवार से थे और वह सात बार सांसद और केन्द्रीय मंत्री भी रह चुके हैं।

रजा पोरस का वंशज हैं हमीर सिंह का परिवार:

केवल यही नहीं वह पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टों के करीबी मित्र भी थे। पीपीपी से अलग होने के बाद इन्होने पाकिस्तान हिन्दू पार्टी का गठन किया था। इस पार्टी का झंडा केसरिया रंग का था और उसमें ॐ और त्रिशूल का निशान भी बना हुआ था। 2009 में ही उनका निधन हो गया था। करणी सिंह जहाँ भी जाते हैं, उनके साथ बंदूकधारी भी जाते हैं। हैरानी की बात यह है कि उनकी सुरक्षा में लगे हुए ज्यादातर लोग मुस्लिम हैं। पाकिस्तान के लोगों का मानना है कि हमीर सिंह का परिवार राजा पुरु (पोरस) का वंशज है।

पाकिस्तान से बारात आई थी भारत:

यही वजह है कि उनकी सुरक्षा में आज भी लोग खड़े रहते हैं। 20 फ़रवरी 2015 को करणी सिंह की शादी राजस्थान के शाही परिवार की बेटी पद्मिनी से हुई थी। यह कानोता जयपुर के रजा मानसिंह की बेटी हैं। बारात पाकिस्तान के अमरकोट से भारत के राजस्थान आई थी।

You may also like

हज़ारों साल पहले गायब हो गया था ये शहर, इस तरह आया सामने…

कई बार ऐसी चीज़ों सामने आ जाती हैं