Whatsapp के नए अपडेट में इन फीचर्स को किया गया शामिल

- in गैजेट

व्हाट्सएप अब अपने नए फीचर का ऐलान करने के लिए पुरी तरह से तैयार है. जिसमें वीडियो कॉलिंग और थर्ड पार्टी स्टीकर्स शामिल हैं. व्हॉट्सएप के एक लीक के अनुसार ये फीचर जल्द ही व्हॉट्सएप यूजर्स को मिलने वाले हैं. लेकिन फिल्हाल एक फीचर एंड्रॉयड वर्ज़न (v2.18.142) पर रोलआउट हो चुका है जो पहले सिर्फ एंड्रॉयड बीटा पर ही देखा गया था. इस फीचर की मदद से ग्रुप में जुड़े लोगों के पास ये तय करने का अधिकार होगा कि कौन लोग ग्रुप इंफो को एडिट कर सकते हैं. जिसमें पार्टिसिपेंट्स और ग्रुप एडमिन भी शामिल होंगे. इस फीचर को इसी हफ्ते आईफोन पर देखा गया. रिपोर्ट के अनुसार ये भी कहा जा रहा है कि जल्द ही चैट फिल्टर, न्यू ब्रॉडकास्ट फीचर, नया ब्रॉडकास्ट मैसेज मोड और ‘Delete for Everyone’ फीचर में बदलाव आने वाला है.

WABetaInfo ने अपने ट्वीट में किया फीचर्स का ऐलान

फेसबुक अधिकृत व्हॉट्सएप ने मैसेजेस् को वापस लेने वाले टाइम को और बढ़ा दिया है. WABetaInfo ने एक ट्वीट में कहा कि जब एक यूजर मैसेज में ‘Delete for Everyone’ पर क्लिक करता है तो उसे तभी हटाया जाएगा जब रेसिपीयंट को 1 दिन, 1 घंटा, 8 मिनट और 16 सेकेंड के भीतर वापस लेने का रिक्वेस्ट प्राप्त हो. आपको बता दें कि इससे पहले ये विकल्प केवल एक दिन के लिए ही उपलब्ध था. जिसका मतलब ये हुआ की अब यूजर्स को 68 मिनट और 16 सेकेंड का समय और अधिक मिलेगा.

हालांकि यूजर्स अभी भी messages for everyone को 1 घंटे, 8 मिनट और 16 सेकेंड के भीतर डिलीट कर सकते हैं. लेकिन रिसीवर को रिवोक रिक्वेस्ट को नए समयसीमा के अंदर ही पाना होगा.

एप्पल वॉच सीरीज 3 सेल्युलर अब जियो और एयरटेल के जरिए भारत में उपलब्ध

क्या है चैट फिल्टर?

अगला है चैट फिल्टर फीचर जो व्हाट्सएप के बिजनेस एप पर आने के लिए पूरी तरह से तैयार है. जिससे यूजर फिल्टर्स की मदद से फटाफट मैसेज को सर्च कर सकते हैं. यूजर को इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद फिल्टर आईकन का ऑप्शन दिखाई देगा. फिल्टर आईकन पर क्लिक करते ही अनरीड चैट्स, ग्रुप्स और ब्रॉडकास्ट जैसे लिस्ट सामने आ जाएंगे.

गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के तहत व्हॉट्सएप ने बिजनेस एप के लिए नया अपडेट 2.18.84 जमा कर दिया है. आपको बता दें कि चैट फीचर फिल्हाल व्हॉट्सएप बिजनेस एप के लिए ही आएगा. स्टैंडर्ड एप के लिए इस फीचर को कब रोलआउट किया जाएगा इसकी जानकारी व्हाट्सएप ने अभी तक नहीं दी है.

WABetaInfo के अनुसार व्हाट्सएप एक और फीचर देगा जिसमें ग्रुप एडमिन्स के पास और ज्यादा पॉवर आ जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार इसका मतलब ये हुआ कि ग्रुप चैट में शामिल मेंमबर्स सिर्फ चैट ही पढ़ पाएंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अभी अभी : भारत में हुआ लॉन्च हुआ Vivo Y71i स्मार्टफोन, जानिए फीचर्स व कीमत

चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ने भारत में