मथुरा में मेयर पद की टिकट को लेकर कांग्रेस में चले द्वंद का नुकसान कांग्रेस को उठाना पड़ा

मथुरा में मेयर पद की टिकट को लेकर कांग्रेस में चले द्वंद का नुकसान कांग्रेस को उठाना पड़ा। दो प्रत्याशी खड़े हो जाने पर एक पर चुनाव चिह्न रहा तो दूसरे को कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया। इस लड़ाई में चुनाव चिह्न समर्थन पर भारी पड़ा। मेयर की टिकट को लेकर कांग्रेस के श्याम सुंदर उपाध्याय और राजकुमार रावत आमने-सामने आ गये। दोनों ने ही नामांकन कर दिया और सिंबल भी जमा करा दिया। रिटर्निंग ऑफिसर ने फैसला बिट्टू के पक्ष में सुनाया। वहीं कांग्रेस का कहना था कि उन्होंने अपना प्रत्याशी राजकुमार रावत को घोषित किया है। लड़ाई हाईकोर्ट तक पहुंच गई और हाईकोर्ट के निर्देश पर रिटर्निंग ऑफिसर को यह मसला दोबारा सुनना पड़ा।

दोबारा दोनों पक्षों को सुनने के पश्चात रिटर्निंग ऑफिसर ने बिट्टू को ही हाथ के पंजे का अधिकारी माना और चुनाव चिह्न हाथ का पंजा बिट्टू को दे दिया गया। राजकुमार रावत के समर्थन में प्रियंका गांधी ने भी समर्थन पत्र जारी किया था और सलमान खुर्शीद ने इस्लामिया इंटर कॉलेज में सभा की थी। रालोद और सपा की ओर से समर्थन पत्र भी राजकुमार रावत के पक्ष में जारी किये गये। पूरे चुनाव में लोगों के बीच चर्चा का विषय यह बना रहा कि राजकुमार और बिट्टू में कौन वोट ज्यादा लाता है। परिणाम निकले तो कांग्रेस के चुनाव चिह्न हाथ के पंजा पर लड़े बिट्टू को कांग्रेस के समर्थित राजकुमार रावत से ज्यादा वोट मिले। बिट्टू को जहां 35173 वोट मिले, वहीं राजकुमार रावत को 30247 वोट मिले।

कांग्रेस के साथ खूब चली उठापटक
पहले राउंड में बसपा तीसरे नंबर पर थी लेकिन दूसरे राउंड में बसपा के राजा मोहतशिम अहमद हाथ के पंजे को पीछे करते हुए दूसरे नंबर पर आ गये। नवें राउंड तक बसपा दूसरे नंबर पर रही और हाथ का पंजा (बिट्टू) तीसरे नंबर पर थे लेकिन 10 वें राउंड में हाथ का पंजा (बिट्टू) दूसरे नंबर पर आ गये और बसपा तीसरे नंबर पर चली गयी लेकिन दोनों का अंतर मात्र 24 वोट का था। 11वें राउंड में बसपा फिर से दूसरे नंबर पर काबिज हो गई। 10 से 19 राउंड तक बसपा हाथ के पंजे के पीछे चली लेकिन अंतिम 20 वें राउंड में बसपा ने फिर से हाथ के पंजे को पीछे कर दिया और दूसरे नंबर पर आ गयी। यह बात अलग है कि हाथ के पंजे के प्रत्याशी बिट्टू उपाध्याय और बसपा के राजा मोहतशिम अहमद के बीच अंतर महज 18 वोटों का रहा। बसपा को जहां 35191 वोट मिले, वहीं हाथ के पंजे को 35173 वोट मिले।

Back to top button