तुर्की और सीरिया के कई शहरों में 100 से अधिक बार आफ्टरशॉक महसूस किए गए…

तुर्की में भूकंप की त्रासदी पर अपडेट लगातार सामने आ रहे हैं। सोमवार को आए विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या 4500 पार कर गई है। मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हजारों की संख्या में ध्वस्त हो चुकी इमारतों से जिंदगी तलाशी जा रही है। ताजा जानकारी सामने आई है कि सोमवार को तुर्की और सीरिया में आए शक्तिशाली 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद दोनों देशों के कई शहरों में 100 से अधिक बार आफ्टरशॉक महसूस हुए। पहला आफ्टरशॉक भूकंप के करीब 9 घंटे बाद आया। इसकी तीव्रता 7.5 मापी गई थी। इसी तरह कई आफ्टरशॉक आए। अन्य शक्तिशाली आफ्टरशॉक की तीव्रता 6 और 5.8 तक रही।

तुर्की और सीरिया में चार बार आ चुके भूकंप से अब तक 4500 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। अकेले तुर्की में 5600 से ज्यादा इमारतें ध्वस्त हो चुकी हैं। तुर्की जैसी तबाही सीरिया में भी देखने को मिली है। तुर्की और सीरिया में लोगों को रेस्क्यू करने के लिए टीमें दिन-रात काम कर रही हैं और जमींदोज हो चुकी इमारतों से जिंदगी तलाश रही हैं। लेकिन ठंड, बारिश और बर्फबारी ने रेस्क्यू टीमों की चुनौतियों को और बढ़ा दिया है। तुर्की के कई इलाकों में स्नो स्टोर्म की भी आशंका जताई जा रही है।

अगले एक हफ्ते तक आ सकते हैं आफ्टरशॉक
द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, इस बीच यह जानकारी भी सामने आई है कि तुर्की और सीरिया में पहले भूकंप के बाद 100 से ज्यादा बार आफ्टरशॉक महसूस हुए। इसमें तीन आफ्टरशॉक की तीव्रता 7.5, 6 और 5.8 तक रही। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक्सपर्ट्स के हवाले से बताया कि आफ्टरशॉक कई बार बेहद शक्तिशाली होते हैं। आफ्टरशॉक्स उसी फॉल्ट पर हो सकते हैं जिस पर मुख्य भूकंप आता है, या आसपास के फॉल्ट्स पर हो सकते हैं जो स्ट्रेस से प्रभावित होते हैं। यह आफ्टरशॉक प्रारंभिक भूकंप के लगभग 60 मील उत्तर में थे। ऐसी आशंका है कि इन आफ्टरशॉक का सिलसिला अगले एक हफ्ते तक रह सकता है। हालांकि इनकी क्षमता धीरे-धीरे कम हो रही हैं।

Back to top button