गुरुग्राम में इस वजह से मरी 32 भैंसे, जानें वजह

हरियाणा के गुरुग्राम में एक किसान की 32 भैंसे कथित तौर पर केमिकल युक्त चारे का सेवन करने से मर गईं। पुलिस ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस मामले में राजस्थान की एक कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

गांव कादरपुर निवासी खेमराज द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार, वह अपनी 41 भैंसों को अपने गांव के निकट अरावली पहाड़ी के पास एक प्लॉट में रखता था। उन्होंने पशुओं के लिए चारे की बेचने वाली राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित एक कंपनी पर हाल में किसी जहरीले या केमिकल युक्त पदार्थ के साथ मिश्रित चारे की आपूर्ति करने का आरोप लगाया।

खेमराज ने कहा कि 17 जनवरी को जैसे ही भैंसों ने चारा खाया, वो गिरकर बेहोश हो गईं। मैंने तुरंत पशु चिकित्सक को सूचित किया, लेकिन भैंसों को नहीं बचाया जा सका। डॉक्टर ने मुझे बताया कि ऐसा चारे में किसी केमिकल की मिलावट के कारण हुआ है। शनिवार तक 32 भैंसों की मौत हो चुकी है। उनमें से ज्यादातर दूध देने वाली थीं और मुझे लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

थाना प्रभारी सुधीर कुमार ने कहा कि कंपनी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 429 (मवेशियों को मारने या मारने की साजिश रचने) के तहत गुरुग्राम सेक्टर-65 थाने में एफआईआर दर्ज की गई है और हम जांच कर रहे हैं। 

Back to top button