दिल्ली में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा-29 अक्टूबर तक चलेगा धूल विरोधी अभियान…

दिल्ली में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की बुधवार को प्रेस काफ्रेंस हुई। जिसमें उन्होंने प्रदूषण के खिलाफ सख्त कदम उठाने की बात कही। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सभी निर्माण एजेंसियों के साथ 14 सूत्रीय बिंदुओं लेकर बैठक हुई थी। सितंबर में वायू प्रदूषण रोकने की दिशा में नोटिस भी जारी किए गए थे। निर्माण एजेंसियों को अक्टूबर में रिमाइंडर भेजा जा चुका है। पूरी दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ 7 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक धूल विरोधी अभियान चलाया जाएगा।

इसमें 31 टीम निर्माण एजेंसियों की मानिंटरिंग करेंगी। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के दिशा-निर्देशों का हर हाल में पालन करना जरूरी है। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि एडवांस ग्रीन वार रूम और ग्रीन एप भी लांच किया गया है । वायु प्रदूषण रोकने के लिए साथ ही ग्रीन वार रूम के लिए 21 सदस्यीय टीम बनाई गई, जो 24 घंटे निगरानी करेगी। ग्रीन दिल्ली एप के माध्यम से दिल्ली का कोई भी नागरिक प्रदूषण संबंधी शिकायत ग्रीन वार रूम तक पहुंचा सकता है। मंत्री ने बताया कि धूल विरोधी अभियान में डीपीसीसी की 17 और ग्रीन मार्शल की 14 टीमें जमीन पर उतरकर काम करेंगी।

 

इसके बाद वायु प्रदूषण रोकने के लिए सख्त कदम उठाया जाएगा। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि प्रदूषण हमारी और हमारे बच्चों की जिंदगी से जुड़ा मुद्दा है। सभी को मिलकर सांसों को बचाने के लिए लड़ना होगा। इसलिए सभी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी पूरी ईमानदारी के साथ निभानी होगी।

Back to top button