इमरान खान ने की कैबिनेट की पहली बैठक, हुई इन बड़े ख़ास मुद्दों पर चर्चा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को अपनी कैबिनेट की पहली बैठक की अध्यक्षता की जिसमें नई सरकार की नीतियों को आकार देने की रणनीतियों के बारे में चर्चा हुई. इससे पहले राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने 21 सदस्यीय मंत्रिमंडल के 16 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.इमरान खान ने की कैबिनेट की पहली बैठक, हुई इन बड़े ख़ास मुद्दों पर चर्चा

खान शनिवार को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. उन्होंने व्यापक आर्थिक और कर सुधार शुरू करने का संकल्प जताया है. इसके साथ ही उन्होंने भ्रष्टाचार पर काबू की भी बात की है.

65-वर्षीय खान ने प्रधानमंत्री कार्यालय में अपनी कैबिनेट की पहली बैठक की अध्यक्षता की. रेडियो पाकिस्तान के अनुसार कैबिनेट की बैठक में नई सरकार की नीतियां तैयार करने की रणनीति पर चर्चा की गई. कैबिनेट की बैठक के बाद खान ने ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जुबैर महमूद हयात से मुलाकात की. नए मंत्रिमंडल में 16 संघीय मंत्री और प्रधानमंत्री के पांच सलाहकार हैं.

इनमें से अधिकतर पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के शासन के दौरान अहम पदों पर थे. शपथ लेने वाले मंत्रियों में शाह महमूद कुरैशी (विदेश मंत्री), रक्षा मंत्री परवेज खटक, वित्त मंत्री असद उमर, सूचना मंत्री फवाद चौधरी, शिक्षा मंत्री शफकत महमूद, स्वास्थ्य मंत्री आमिर कियानी आदि शामिल हैं. तीन महिला मंत्रियों ने भी शपथ ली है. महिला मंत्रियों में शिरीन मजारी, जुबैदा और फहमिदा मिर्जा शामिल हैं. कुरैशी 2008 से 2011 के बीच पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी सरकार में भी विदेशी मंत्री थे. उसी दौरान 2008 में मुंबई आतंकी हमला हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

इस वजह से मालदीव में ब्रिटिश कालीन मूर्तियों को तोड़ा गया कुल्हाड़ी से..

मालदीव के निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन द्वारा ब्रिटिश