अगर आप कश्मीर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन जगहों को जरूर देखें…

कश्मीर को ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ कहा जाता है। कश्मीर प्राकृतिक सुंदरता से भरा है जो कश्मीर घाटी के प्रामाणिक खिंचाव को सामने लाता है। केसर के खेत, खूबसूरत घाटियां, पहाड़ों का मनमोहक नजारा, नदियां और जंगल कश्मीर में देखने के लिए सबसे अच्छा है। आप इस जगह पर रहकर कई जगहों पर घूम सकते हैं और काफी एक्टिविटी को एंजॉय कर सकते हैं। हालांकि, सर्दी आपको ठोड़ा पेशान कर सकती हैं लेकिन अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो एडवेंचर पसंद करते हैं, तो आप इस जगह को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। बर्फबारी देखने के लिए यहां देखिए जगह-

गुरेज

गुरेज कश्मीर की उन जगहों में से एक है जो सर्दियों के दौरान भारी बर्फबारी के कारण पर्यटकों के लिए बंद रहता है। हालांकि, ये स्कीइंग जैसे विंटर खेलों के लिए अच्छा है। यह पर्यटकों को गुरेज की सुंदरता काअनुभव करने और नजारों को एंजॉय करने का तरीका है।

गुलमर्ग

कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की लिस्ट में शामिल गुलमर्ग अपनी शांत प्राकृतिक सुंदरता के लिए फेमस है। गुलमर्ग को लोकप्रिय रूप से ‘फूलों के मैदान’ के रूप में जाना जाता है। 


दाचीगाम नेशनल पार्क

यह एक और डेस्टिनेशन है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। नेशनल पार्क के अंदर आप निश्चित रूप से समृद्ध वन्य जीवन से रोमांचित होंगे। यह एक अच्छी ट्रेकिंग डेस्टिनेशन है।

सोनमर्ग

सर्दियों के मौसम में सोनमर्ग की प्राकृतिक सुंदरता और भी ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप अपने परिवार के साथ यहां ट्रैवल कर रहे हैं, तो ये एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है। सोनमर्ग कश्मीर में घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहों में से एक है, जो पूरे कश्मीर में कुछ सबसे खूबसूरत ट्रेकिंग ट्रेल्स से एक है। 

Back to top button