अगर आप मध्य प्रदेश के आसपास घूमने वाली जगहों की तलाश कर रहे हैं, तो खजुराहो एक अच्छा ऑप्शन है

अगर आप मध्य प्रदेश के आसपास घूमने वाली जगहों की तलाश कर रहे हैं, तो खजुराहो एक अच्छा ऑप्शन है। जहां घूमने के लिए काफी कुछ है। चंदेल राजाओं द्वारा 800-1300 स्थापित खजुराहो शहर कला प्रेमियों के लिए तो और ज्यादा अच्छी जगह है। यूनेस्को ने खजुराहो को इसकी सांस्कृतिक समृद्धि की वजह से विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया है। खूबसूरत कला के निर्माण की वजह से खजुराहो दुनिया भर के पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र हैं। तो अगर आप यहां का प्लान बना रहे हैं, तो कौन सी जगहें घूमने लायक है, आइए जान लेते हैं इसके बारे में।

खजुराहो में घूमने वाली जगहें

पन्ना राष्ट्रीय उद्यान

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित है पन्ना राष्ट्रीय उद्यान। अगर आप नेचर के साथ वन्य जीवन प्रेमी हैं तो खजुराहो का पन्ना नेशनल पार्क देखना बिल्कुल मिस न करें। जो खासतौर से बाघों के लिए मशहूर है। सफारी के दौरान इन्हें आसानी से देखा जा सकता है। यहां के घने जंगलों में घूमने के दौरान और भी कई तरह के अनोखे जीव और पेड़-पौधे दिखने का मौका मिलता है। यहां सुबह और शाम सफारी होती है जिसे आप अपनी सुविधा के हिसाब से चुन सकते हैं। जलीय प्राणियों को देखने के लिए केन नदी पर नाव चलाने का ऑप्शन चुनें। 

पांडव जलप्रपात और पांडव गुफाएं

इन गुफाओं का निर्माण पांडवों ने अपने अज्ञातवास के दौरान किया था, जिसे बाद में पन्ना के राजाओं द्वारा फिर से बनवाया गया। पन्ना से लगभग 14 किमी और खजुराहो से 34 किमी की दूरी पर, पांडव जलप्रपात मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में पन्ना राष्ट्रीय उद्यान के अंदर स्थित एक खूबसूरत झरना है और खजुराहो के पॉप्युलर ट्रैवल डेस्टिनेशंस में से एक। यहां आप कभी भी प्लान कर सकते हैं। मानसून के दौरान यहां की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप पूरी तरह से फिट एंड फाइन हैं तभी यहां जाने का प्लान बनाएं।

रानेह जलप्रपात पन्ना

रानेह जलप्रपात एक और खूबसूरत डेस्टिनेशन है जहां जाना पैसा वसूल साबित होगा। यहां कैंपिंग की भी सुविधा है, छोटी-मोटी ट्रैकिंग की भी व्यवस्था है। ये जगह पिकनिक मनाने के लिहाज से भी काफी अच्छी है।

विश्वनाथ मंदिर 

विश्वनाथ मंदिर, जो खजुराहो में मंदिरों के पश्चिमी समूह का हिस्सा है, भगवान शिव का एक मंदिर है। जिसके सेंटर में संगमरमर से बना एक शिवलिंग है। यह मंदिर 101 छोटे शिवलिंगों से बना है। विश्वनाथ मंदिर हरेभरे और भव्य वातावरण के बीचों-बीच बना हुआ है। 

Back to top button