अगर गर्मियों में आपके भी पैरों से आती बदबू, इन 5 उपायों से पाएं छुटकारा

गर्मियों के मौसम में बहुत अधिक पसीना आना बिल्कुल ही सामान्य सी बात है. मगर इससे असली समस्या तब शुरू होती है जब आपके पैर पसीने से तर हो और उनमें से बदबू आना शुरू हो जाए. फिर चाहे आप फ्लिप-फ्लॉप या सैंडल पहनें, लेकिन पसीने की वजह से आपको लगातार फिसलन महसूस होती है, जिससे आपको चलने में परेशानी और जूते उतारने पर शर्मिंदगी महसूस हो सकती है. परंतु क्या आपने कभी सोचा है कि आपके पैरों से इतना पसीना क्यों आता है?

आश्चर्य  की बात ये है कि आपके पैरों में आपके शरीर की तुलना में अधिक पसीने की ग्रंथियां होती हैं. ऐसे में जब बाहर तापमान गर्म होता है, तब आपके पैर नमी बनाए रखने के लिए ज्यादा पसीना छोड़ते हैं, जो आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. एक प्रकार से यह आपके लिए अच्छा है, लेकिन जब इनमें से बदबू आने लगती है तो यह बेहद शर्मनाक हो सकता है, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अपने पैरों से आती बदबू को दूर कर सकते हैं.
सही तरीके के जूते पहनें
गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोगों को फैशनेबल जूते और चप्पल पहनने का शौक होता हैं. मगर ट्रेंडी फुटवियर पहनने से आपको बहुत अधिक पसीना आ सकता हैं. आप चमड़े के सैंडल, रबर स्नीकर्स और प्लास्टिक स्लिप-ऑन आदि को पहनने से बचें. इसके अलावा आप ऐसे सैंडल पहनें, जो बहुत तंग नहीं हो और जिसमें सांस लेने के लिए थोड़ी बहुत जगह अवश्य हो जिससे कि आपको पसीना आने पर उसमें हवा लग सके.

हाइड्रेटिड रहें
हर रोज भरपूर मात्रा में पानी पीना आपके लिए बेहद आवश्यक है. यह गर्मियों में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है गर्मी में बहुत पसीना आता है और डिहाईड्रेशन का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए ढेर सारा पानी पीने से पसीने से तर पैरों की संभावना को कम करने में मदद मिलती है. यह आपके शरीर के तापमान को विनियमित करता है जिससे आपको कम पसीना आता है.

रोजाना पैरों को अच्छे से धोएं
भले ही आप सुबह नहाए हो मगर दिन खत्म होने पर आप अपने पैरों की बदबू को हटाने के लिए हमेशा अपने पैरों को साबुन और पानी से जरूर धोएं. अगर आप अपने पैरों को रोजाना दो बार साफ करते हैं तो इससे बैक्टीरिया की वृद्धि रूक जाती है और आपके पैरों से बदबू नहीं आती है.

फुट पाउडर छिड़कें
अगर आप जूते पहनने से पहले अपने पैरों पर थोड़ा फुट पाउडर छिड़कते हैं तो इससे नमी को अवशोषित करने में सहायता मिलती है और आपके पैर भी सूखे रहते हैं. आप किसी भी मेडिकल स्टोर से फुट पाउडर आसानी से खरीद सकते हैं. इसके अलावा ड्राई बेकिंग सोडा और कॉर्न स्टार्च का मिश्रण भी फुट पाउडर की ही तरह काम करता है.

बैक-अप सॉक्स कैरी करें
अगर आपको पैरों में बदबू की समस्या है तो आप ऐसे मोजे पहनें, जिनमें सांस लेने में आसानी हों और जो नमी को आसानी से अवशोषित कर सकें. ऐसे में ऊन या सिंथेटिक मिश्रण से बने मोजे का ही विकल्प चुनें. यहां तक कि सूती मोजे भी गर्म मौसम में आपके पैरों को सूखा रखने में असरदार नहीं होते हैं. इसके अलावा अगर आपको लगता है कि आपके पैरों से बहुत बदबू आ रही हैं तो आप अपने साथ एक और जोड़ी मोज़े रख कर ले जाएं.

Back to top button