हमेशा रहना चाहते हैं तो रेग्‍युलर बनाये शारीरिक संबंध, और देखें फर्क

- in 18+, जीवनशैली

दो अपोजिट सेक्‍स के बीच शारीरिक संबंध बनना एक प्राकृतिक क्रिया है, शारीरिक संबध प्रजनन या आनंद के लिए ही नहीं किया जाता है। शारीरिक संबंध बनाने से शरीर को कई दूसरे फायदें भी होते हैं। सेक्‍स के ऊपर हो चुके कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि इससे त्‍वचा में निखार आने से लेकर महिलाओं को माहवारी के समय होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता हैं। इतना ही रोजाना या हफ्ते में तीन से चार बार शारीरिक संबंध बनाने वाले अपनी वास्‍तविक उम्र से 7 साल कम दिखते हैं। क्‍योंकि शारीरिक संबंध बनाने के बाद शरीर से कई विषाक्‍त हार्मोंस शरीर से निकलते हैं, जो आपको यंग और ब्‍यूटीफुल दिखाने में मदद करते हैं। 

हमेशा रहना चाहते हैं तो रेग्‍युलर बनाये शारीरिक संबंध, और देखें फर्क   बढ़ती उम्र थम जाएगी.. शारीरिक संबंध बनाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इस दौरान शरीर से निकलने वाला पसीना शरीर के अंदर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। सेक्स की वजह से शरीर में ऑक्सीटोसिन का स्राव होता है जो त्वचा पर बढ़ती उम्र का प्रभाव कम करने में मददगार होता है   

झुर्रियां होती है गायब नियमित शारीरिक संबंध बनाने से शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है जो त्वचा के रूखेपन को दूर करता है तथा स्किन कि इलैस्टिसिटी को बेहतर बनाता है। इससे त्वचा हमेशा कसी हुई रहती है और झुर्रियों की संभावना कम हो जाती है। 

मुहांसे भी खत्‍म मुहांसे होने का एक बड़ा कारण हैं स्ट्रेस। शरीर में स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में सेक्स काफी मदद करता है। सेक्स के बाद व्यक्ति के शरीर में खुशी बढ़ाने वाले हार्मोन्स बढ़ते हैं। ऐेसे में मुहांसे होने की संभावना कम होती जाती है। 

अच्‍छी नींद संभोग के दौरान ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है जो बॉडी को रिलेक्‍स करने के साथ बेहतर नींद लाने में मदद करता है। 

पीएमएस क्रैंप से छुटकारा मासिक आने से कुछ दिन पहले संभोग करने से आपको तेज पेट दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है। सेक्‍स करने से आपके पेट में गैस की भी समस्‍या नहीं रहेगी। 

वजन घटाने में मददगार शोधों में माना जा चुका है कि एक घंटे तक संभोग की प्रक्रिया के दौरान करीब 300 कैलोरी बर्न होती है जो वजन घटाने के लिए किसी दिलचस्प कसरत से कम नहीं। 

मानसिक एकाग्रता शारीरिक संबंध बनाने से दिमाग के हर भाग पर बराबर और सकारात्मक असर पड़ता है। ऐसे में आपको मानसिक शांति तथा एकाग्रता प्राप्त होती है। आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए ये चीजें बेहद जरूरी होती हैं। 

You may also like

किन्नर को भूल से भी कभी नहीं देना चाहिए ये एक चीजें, वरना हो जाओगे बर्बाद

शास्त्रों की अगर मानें तो किन्नर कि दुआ