अगर पाना चाहते हैं अच्छी JOB, तो भूलकर भी इंटरव्यू में ना करें ये 10 गलतियाँ

आज के समय में लगातार बढ़ रही जनसँख्या के कईं बुरे परिणाम सामने आ रहे हैं. इन्ही में से बेरोज़गारी सबसे बड़ी समस्या देखने को मिल रही है. दरअसल, बढती आबादी के चलते नौकरियां कम हो गई हैं और पढ़े लिखे युवक ज्यादा. जिसके कारण देश के 60 फीसदी युवायों को नौकरी के चक्कर में दर बदर की ठोकरे खानी पडती हैं. आज के समय में नौकरी पाना पह्के की तरह आसान नहीं रहा. क्यूंकि कम्पटीशन इतना बढ़ चुका है कि इंटरव्यू राउंड अधिक मुश्किल बनते जा रहे हैं. ऐसे में बहुत से लोग इंटरव्यू देने के समय छोटी छोटी गलतियाँ कर बैठते हैं जिनके कारण उन्हें उस नौकरी से हाथ धोना पड़ता है. आपने अंग्रेजी की एक कहावत तो सुनी ही होगी कि “First Impression Is The Last Impression”. ऐसे में यदि किसी व्यक्ति का इंटरव्यू के दौरान पहला इम्प्रैशन ही गलत पड़ जाए तो वह उसके बॉस की नजर में हमेशा के लिए चुब्ने लगता है.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंटरव्यू से जुडी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके कारण कईं बार अच्छे खासे पढ़े लिखे व्यक्ति को भी नौकरी नहीं मिल पाती. यदि आप इन गलतियों को जान कर इनसे सावधान रहे तो आपका इंटरव्यू काफी अच्छा जा सकता है.

ये गलतियाँ पड़ेंगी महंगी 

इंटरव्यू के समय सबसे पहले हमें अपनी ड्रेसिंग सेंस पर ध्यान देना चाहिए. कभी भी इंटरव्यू के समय फैंसी कपड़े ना पहने और फॉर्मल ड्रेसिंग ही कीजिए. हो सके तो आप इंटरव्यू के समय ब्लैक या वाइट कलर के सिंपल कपड़े ही पहने और ज्यादा तड़क-भड़क वाले कपड़ों को अवॉइड करें.

जो लोग आपका इंटरव्यू लेते हैं उन्हें अधिक बोलने वाले व्यक्तियों से चिढ़ होती है इसलिए आपसे जितना पूछा जाए केवल उतना ही जवाब दें. क्योंकि अधिक बड़बोलापन आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है.

यदि आप से इंटरव्यू में किसी पुरानी कंपनी को छोड़ने का कारण पूछा जाए तो कभी भी उस कंपनी के बारे में अपशब्द ना बोलें. ऐसा करने से आपका गलत इंप्रेशन पड़ सकता है.

इंटरव्यू देने के समय आपने कॉन्फिडेंस लेवल सीमित होना चाहिए क्योंकि कई बार ओवर कॉन्फिडेंस आपके लिए नकारात्मक सिद्ध हो सकता है.

इंटरव्यू लेने वाले लोगों के लिए समय बेहद प्रभावी होता है इसलिए हमेशा ध्यान रखें और निश्चित समय से 10 या15 मिनट पहले ही पहुंचे.

इंटरव्यू देने के बाद आप एचआर को एक बार कॉन्टेक्ट जरूर करें ताकि उन्हें यह महसूस हो कि आप उनकी जॉब के लिए कितने ज्यादा इंटरेस्टेड हैं.

इंटरव्यू के समय जब आपको एक्सपेक्टेड सैलरी के बारे में पूछा जाए तो अपने तजुर्बे के अनुसार ही सैलरी की डिमांड करें और अधिक सैलरी की मांग करने की गलती ना करें.

10 लाख रु वेतन के साथ नौकरी का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

जब भी आप इंटरव्यू देने के लिए ऑफिस में जाएं तो अपना मोबाइल साइलेंट मोड पर रख दें. हो सके तो अपने अफसरों के सामने मोबाइल का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें.

आप जिस भी कंपनी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं उससे पहले उस कंपनी के बारे में रिसर्च कर लें ताकि वहां पूछे गए सवालों का आप अच्छे से जवाब दे सके.

यदि आप इंटरव्यू के फाइनल राउंड में पहुंच जाते हैं तो अपना बेस्ट परफॉर्मेंस दीजिए और बेहद शांत तरीके से रहे क्योंकि ओवर एक्ट करने से आप बनती बात को बिगाड़ सकते हैं.

Loading...

Check Also

ICMR में नौकरी, प्रतिमाह 2 लाख रु सैलरी...

ICMR में नौकरी, प्रतिमाह 2 लाख रु सैलरी…

ICMR (Indian Council of Medical Research) द्वारा Medical & Non Medical पदों के लिए भर्तियां प्रकाशित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com