लोगो की हैवानियत आई सामने, जब इस आर्टिस्ट ने 6 घंटे के लिए लोगों को अपने साथ कुछ भी करने की छूट दी !

- in ज़रा-हटके

मरीना अब्रामोविच एक परफॉरमेंस आर्टिस्ट (Performance Artist) हैं. जोकि यूगोस्लाविया से हैं. इनका काम बहुत ही अनोखा है. क्योंकि इनकी Performance में ऐसा नहीं होता कि ये किसी स्टेज पर हों, और बाकी लोग इन्हें देख या सुन रहे हों. इनकी परफॉरमेंस (Performance) ये ध्यान में रखते हुए की जातीं हैं कि वहां मौजूद सभी लोग इसका हिस्सा हों. कि वो मात्र परफॉरमेंस का भोग न करें, बल्कि खुद भी उसमें भाग लें.

मरीना को Perform करते हुए 30 साल से भी ज्यादा हो गए हैं. परफॉरमेंस ART की दुनिया में इन्हें ‘बड़ी अम्मा’ कहा जाता है. क्योंकि इनकी परफॉरमेंस आपको खुद को टटोलने, अपने दर्द, दुख, अपने शरीर से बात करने पर मजबूर करती है. बिलकुल चुप रहकर की गई इनकी Performance लोगों को खुद से ही परिचित करवाती है.

कहते हैं जीवन में मुश्किलें हों तो सबसे सुंदर कला को जन्म मिलता है. सबसे सुंदर कविताएं (Poems) रची जाती हैं. मरीना के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. मां और पिता में बनती नहीं थी. बचपन में मां खूब पीटा करती थीं. शरीर और दिमाग को इतना कुचला गया, कि उसमें कला के कीटाणुओं (Insects) ने जन्म ले लिया.

इटली के नेपल्स शहर (Naples City, Italy) में हुई इस परफॉरमेंस को लोग आज भी याद रखते हैं. परफॉरमेंस साल 1974 में हुई थी. मरीना इसके बारे में आज भी बात करती हुई देखी जाती हैं. 6 घंटे चली इस परफॉरमेंस (Performance) में मरीना ने कुछ भी नहीं किया था.

वो सारे कपड़े उतारकर बस खड़ी रहीं. पास में एक टेबल (Table) था. टेबल पर 72 चीजें रखी हुई थीं. वहां आए लोगों को उन 72 चीजों में अपनी पसंद की चीज से मरीना के साथ कुछ भी करना था. Marina ने लिखा था कि उनके साथ जो भी कुछ होता है, उसकी जिम्मेदारी वो खुद लेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर आप भी मान लेगे ये एक शर्त, तो फ्री में शारीरिक संबंध बनाएगी वैश्याएँ

दुनियाभर में कम से कम 15 देश ऐसे