अगर इस पेड के नीचे पढ ली हनुमान चालीसा, तो रातोंरात हो जायेंगे मालामाल

कलयुग में हनुमानजी शीघ्र प्रसन्न होने वाले देवता माने गए हैं। इनकी कृपा प्राप्त करने के लिए कई प्रकार उपाय बताए गए हैं। यदि पीपल के वृक्ष के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए तो यह चमत्कारी फल प्रदान करने वाला उपाय है।

अगर इस पेड के नीचे पढ ली हनुमान चालीसा, तो रातोंरात हो जायेंगे मालामालशनि दोषों से मुक्ति के लिए तो पीपल के वृक्ष के उपाय रामबाण हैं। शनि की साढ़ेसाती और ढय्या के बुरे प्रभावों को नष्ट करने के लिए प्रति शनिवार पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाकर सात परिक्रमा करनी चाहिए। इसके साथ ही शाम के समय पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक भी लगाना चाहिए। शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे भी पेड़ हमे वनस्पति ने प्रदान किये है ,जिनके आधार पर हम कह सकते है कि वो हमारे वास्तु शास्त्र के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण होते है।

शास्त्रों के अनुसार पीपल का पेड़ हमारे लिए महत्वपूर्ण होता है। शास्त्रो के आधार पर पीपल के पेड़ को चमत्कारी माना गया है।तथा इसमे देवी और देवताओं का वास माना गया है इसी वजह से पीपल के पेड़ के पास पूजा करने से पूजा बहुत जी जल्द फलित हो जाती है।

बहुत सारी ऐसी मान्यताये है जो कि पीपल के पेड़ के नीचे करने से पूरी हो जाती है। शनिवार के दिन ही पीपल का एक पत्ता तोड़कर उसे गंगा जल से धुलकर उसे धूप दीप आदि देकर अपने पर्स में रख ले ,पुनः फिर अगले शनिवार को यही प्रक्रिया करके पुनः पीपल का पत्ता अपने पर्स में रख ले यह प्रक्रिया अगले सात शनिवार तक करनी है।

ज्योतिष का मानना है कि पीपल के पेड़ लगाने वाले व्यक्ति को कभी भी किसी प्रकार का कोई दुख नही होता है।हमेशा वह व्यक्ति सुखी ही रहता है।उस व्यक्ति को कभी भी पैसों की कमी नही होती है। पीपल के पेड़ के नीचे यदि कोई व्यक्ति शिवलिंग की स्थापना करता है। और नियमित रूप से उसकी पूजा व अर्चना करता है तो उसके सारे क्लेश खत्म हो जाते है और वह व्यक्ति धन धान्य से परिपूर्ण हो जाता है। 

 

Back to top button