अगर आप डैंड्रफ से है परेशान तो अपनाये ये घरेलू नुस्खा, तुरंत देंगे आराम

बालों में डैंड्रफ यानी रुसी होना एक आम समस्या है. डैंड्रफ खुश्की और बालों में रुखेपन की वजह से होती है लेकिन थोड़ी देखभाल से आप न केवल बालों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं बल्कि ड्रेंड्रफ से भी छुटकारा पा सकते हैं. डैंड्रफ होने पर आयुर्वेद काफी फायदेमंद होता है. तो चलिए हम आपको बतातें हैं डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए क्या-क्या करना चाहिए और आयुर्वेद में कौन-कौन से तरीकें हैं.

अगर आप डैंड्रफ से है परेशान तो अपनाये ये घरेलू नुस्खा, तुरंत देंगे आराम

बालों में डैंड्रफ की समस्या महिलाओं और पुरुषों दोनों में देखने को मिलती है. ज्यादा डैंड्रफ होने से चेहरे, सिर, गर्दन और पीठ पर एक्ने की समस्या हो सकती है. डैंड्रफ पहले सिर के ऊपरी परत पर होती है लेकिन यह धीरे-धीरे अंदर तक पहुंच जाती है. डैंड्रफ सिर की त्वचा में स्थित मृत कोशिकाओं से पैदा होती है. डैंड्रफ से सिर में खुजली होती है और बाल गिरने की समस्या उत्पन्न हो जाती है. बालों की ठीक तरह से सफाई न करना, बालों को सही पोषण न मिलना या फिर बालों में तेल न लगाने से डैंड्रफ हो सकती है.

हफ्ते में दो या तीन बार करें शैंपू
डैंड्रफ का कोई सही कारण मौजूद नहीं है, लेकिन सीबम उत्पन्न करने वाली ग्रंथियों के अधिक सक्रिय होने से डैंड्रफ होता है. युवाओं में अधिक मात्रा में हॉर्मोन्स रिलीज होने से भी डैंड्रफ हो सकती है. इस तरह की समस्या में बालों की सफाई का ध्यान रखना आवश्यक है, इसलिए हफ्ते में दो या तीन बार हर्बल शैंपू से बालों को धोना चाहिए और अच्छी तरह कण्डीशनिंग करनी चाहिए.

बालों की जड़ो में लगाएं सरसों तेल
एंटी डैंड्रफ हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. रात को बालों की जड़ो में सरसों की तेल से मालिश करनी चाहिए. विटामिन ई ऑयल और गुलाब जल बालों की जड़ों में लगाने से समस्या दूर हो सकती है. डैंड्रफ से बचने के लिए जैतून के तेल में अदरक के रस की कुछ बूंदे मिलाकर इसे बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से धो दें, बालों में तेल लगाने के बाद स्टीम्ड तौलिए का प्रयोग करना भी अच्छा रहता है.

सांप काटने पर ये दो ईलाज जरूर करें, पढ़ लीजिए न जाने कब आपके काम आ जाये

Loading...

Check Also

सुबह जल्दी जगने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा रहता है कम

सुबह जल्दी जगने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा रहता है कम

अपने दिन की शुरुआत देर से करने वाली महिलाओं की तुलना में सुबह जल्दी उठने …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com