अगर आप पीएंगे यह जूस तो लीवर से लेकर ब्लड प्रैशर जैसी बीमारियां रहेगी कोसो दूर

- in हेल्थ

पौष्टिकता से भरपूर कद्दू की सब्जी केवल खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसे खाने से शरीर को खूब एनर्जी मिलती है और यह शरीर को कई रोगों से भी बचा कर रखती है। मगर आज हम आपको कद्दू का जूस पीने के फायदे बताने जा रहे हैं।अगर आप पीएंगे यह जूस तो लीवर से लेकर ब्लड प्रैशर जैसी बीमारियां रहेगी कोसो दूर

एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, बीटा कैरोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और ल्यूटिन के गुणों से भरपूर कद्दू का सूप लीवर, किडनी से लेकर ब्लड प्रैशर तक की समस्या को दूर करता है। तो आइए जानिए कद्दू के जूस को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते है?

कद्दू का जूस बनाने का तरीका
इसका जूस बनाने के लिए 1/4 कप कद्दू, 1/4 कप आलू और 1/2 कप गाजर का अलग-अलग रस निकाल लें। अब तैयार किए तीनों जूस और 3 टेबलस्पून एवोकैडो को 1/4 कप दूध में मिक्स कर लें। अब इसे ठंडा होने के लिए 30 मिनट तक फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसमें पुदीने की पत्तियां डालकर पीएं।

कद्दू का जूस पीने के फायदे

1. लीवर और किडनी प्रॉब्लम
लीवर में गॉल ब्लेडर या किडनी में पत्थरी की समस्या होने पर 10 दिन तक इस जूस का सेवन करें। आपकी दोनों प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।

2. दिल के रोगों से बचाव
इस जूस का सेवन न सिर्फ धमनियों को डिटॉक्स करता है बल्कि यह धमनियों की दीवारों को सख्त होने से भी रोकता हैं। इससे आप दिल की बीमारी और हार्ट अटैक के खतरे से बचे रहते हैं।

3. ब्लड प्रैशर को करें कंट्रोल
कद्दू के जूस में मौजूद पेक्टिन और फायटोस्टेरोल नामक तत्व बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके ब्लड प्रैशर को नार्मल करने में मदद करते हैं।

4. मॉर्निंग सिकनेस को करें दूर
गर्भवती महिलाओं को अक्सर प्रैग्नेंसी पीरियड के दौरान मॉर्निंग सिकनेस की परेशानी होती है। ऐसे में इस जूस का सेवन इस समस्या को दूर करता है। वैसे भी इस जूस का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा होता है।

5. एसिडिटी या अल्सर की समस्या
कद्दू का जूस का सेवन किडनी से विषैले पदार्थों को यूरिन के रास्ते से बाहर निकालता है। इससे पेट में बनने वाले अल्सर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा इसका सेवन एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है।

6. अनिद्रा की समस्या
कद्दू का जूस अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। दिमाग की तंत्रिकाओं को शांत करने और अनिद्रा को दूर करने के लिए कद्दू के जूस में शहद मिलाकर पीएं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

7. गर्मी में फायदेमंद
एक गिलास कद्धू के जूस में शहद मिलाकर पीने से बाहरी गर्मी के साथ साथ शरीर के अंदर होने वाली गर्मी से भी आराम मिलता है।

8. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार
इस जूस में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, बीटा कैरोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं। ऐसे में इस जूस का सेवन इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

खून की कमी को दूर करने के लिए करें चने और गुड़ का सेवन

गुड़ और चने दोनों ही खाने में बहुत