होली पर घर जाने के लिए नहीं मिला टिकट तो जरुर पढ़ें ये खबर, रेलवे चला रहा है 72 स्पेशल ट्रेन

- in Mainslide, राष्ट्रीय

होली त्योहार पर आप घर जाने की सोच रहे हैं, तो आप एक बार ट्रेन की स्थिति पता कर लें, क्योंकि पूर्वांचल की तरफ जाने वाली सभी ट्रेन फुल है। टिकट काउंटर पर वेटिंग टिकट भी उपलब्ध नहीं है। कई ट्रेन में नो रूम है यानी वेटिंग टिकट की संख्या इतनी अधिक है कि काउंटर से टिकट की बिक्री बंद कर दी गई है। दूसरी तरफ ई-टिकट की लोकप्रियता के कारण काउंटर से तत्काल टिकट कटाना भी मुश्किल है।
हर साल की तरह इस साल भी होली के मौके पर पूर्वांचल की तरफ जाना बेहद मुश्किल है। इस तरफ जाने वाले वैशाली, सप्तक्रांति, महाबोधि, संपूर्ण क्रांति, बिहार संपर्क क्रांति, नई दिल्ली-राजेंद्रनगर एक्सप्रेस, लखनऊ मेल, वाराणसी एक्सप्रेस, श्रमजीवी, पदमावत, प्रयाग राज समेत सभी ट्रेनें फुल है।

होली पर घर जाने के लिए नहीं मिला टिकट तो जरुर पढ़ें ये खबर, रेलवे चला रहा है 72 स्पेशल ट्रेन मंगलवार को नई दिल्ली के प्लेटफार्म नंबर 14 से रवाना होने वाली संपूर्ण क्रांति, शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन खचाखच भरकर रवाना हुई। यहां तक कि यात्रियों को शौचालय में बैठकर यात्रा करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अनारक्षित कोच की स्थिति तो और दयनीय थी। यहीं स्थिति वैशाली, पूर्वा, सत्याग्रह, गरीब रथ, सप्तक्रांति ट्रेन की भी रही।

इस साल भी रेलवे ने होली के मौके पर स्टेशनों पर उमड़ने वाली भीड़ को ध्यान में रख रेलवे ने खास तैयारी की है। पिछले साल की तुलना में रेलवे ने इस साल सात लाख लोगों को स्पेशल ट्रेन से भेजने की तैयारी की है।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार इस साल कुल 72 ट्रेन विभिन्न रूट पर कुल 492 स्पेशल ट्रेन के फेरे लगाए जाएंगे। स्पेशल ट्रेन से करीब साल लाख यात्रियों को यात्रा कराया जा सकेगा। इसके अलावा रोजाना दिल्ली से करीब 1500 ट्रेन विभिन्न रूट के लिए रवाना होती है।

प्रति ट्रेन दो हजार लोग यात्रा करते हैं। स्पेशल ट्रेन इस सप्ताह से चलनी शुरू भी हो गई है। रेलवे को उम्मीद है कि इस साल होली के अवसर पर ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घर जाकर त्यौहार घर-परिवार के साथ मना सकेंगे।
कोटा-पटना के बीच रास्ता लखनऊ, वाराणसी ट्रेन चलेगी

होली पर्व पर उमड़ने वाली भीड़ को ध्यान में रख रेलवे ने कोटा-पटना के बीच बरास्ता लखनऊ-वाराणसी होली स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है।

ट्रेन संख्या 01717 कोटा-पटना होली स्पेशल दिनांक 28 फरवरी को कोटा से से चलेगी। ट्रेन संख्या 01718 पटना-कोटा होली स्पेशल 1 मार्च को चलेगी।

पंद्रह शयनयान श्रेणी, दो सामानयान सह दिव्यांग वाली ट्रेन बरास्ता सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, हिंडौन, ब्याना, भरतपुर, अछनेरा, मथुरा, कासगंज, कन्नौज, कानपुर सेन्ट्रल, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़, वाराणसी, मुगलसराय, बक्सर, आरा व दानापुर चलेगी।

You may also like

नवाज और मरियम शरीफ को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, सजा पर लगाई रोक

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बड़ी राहत मिली