Home > जीवनशैली > हेल्थ > झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो अभी अपनाएं ये नुस्खा

झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो अभी अपनाएं ये नुस्खा

झड़ते बालों की समस्या से अक्सर हर इंसान परेशान होता है, ऐसे में वो तरह तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करता है, लेकिन उसकी समस्या बिल्कुल जड़ से खत्म नहीं होती है, जिसकी वजह से वो काफी परेशान हो जाता है। साथ ही गंजेपन की समस्या से भी गुजरना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको एक नुस्खा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी यह समस्या दूर हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर वो नुस्खा क्या है?

आपने अमरूद का नाम तो सुना ही होगा? शायद खाया भी होगा तो चलिए बस इसीलए हम आपके लिए अमरूद के नुस्खे लेकर आएँ हैं, जिसकी मदद से आपकी बालों की समस्या जड़ से दूर हो जाएगी। अब आफ सोच रहे होंंगे कि आपको बालों ंपर अमरूद लगाना होगा, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आपको अमरूद खाना है, इसके साथ ही यहां अमरूद के पत्तों का भी काम है। ऐसे में जब आप मार्केट से अमरूद लेने जाए तो उसका पत्ता लेना बिल्कुल न भूले क्योंंकि सारी स्टोरी तो अमरूद के पत्तें पर टिकी हुई है।

अमरूद खाने में जितना स्वादिष्ठ लगता है, उससे ज्यादा हमारे बॉडी के लिए फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि अमरूद में विटामिन सी होता है और विटामिन सी हमारी बॉडी के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होती है। अमरूद बालों के साथ साथ हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, ऐसे में आज हम आपके लिए अमरूद से कैसे हेयरफॉल को ऱोका जाएं, इससे रूबरू कराएंगे।

अमरूद के पत्तों से बालों का झड़ना रोके
जी हां, आपको अमरूद नहीं अमरूद के पत्तों की जरूरत है। तो चलिए अब आपको इसकी पूरी विधि बताते हैं कि आप कैसे इससे बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं…

1.एक लीटर पानी को बर्तन में रखकर 20 मिनट के लिए उबालें, जिसमें अमरूद की पत्तियों को डाल दें। बता दें कि अब इसके ठंडा होने का इंतजार करें।

2.अब इस घोल को एक बोतल में रख दें। बता दें कि इसे रखने के लिए ठंडी जगह होनी चाहिए। ऐसे में आप चाहे तो इसे फ्रीज में रख सकते हैं। इस घोल का इस्तेमाल करने से आपकी बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

3.अब इस घोल को तेल की तरह अपने बालों में लगायें। बता दें कि अगर आप चाहे तो आप शैंपू से कुछ समय पहले लगा सकते हैं। या फिर रात को सोते समय लगाएं, फिर रातभर इसे लगा रहने दें, सुबह बाल को वॉश कर लें। ऐसा आपको कुछ समय तक करना है, इससे आपको जल्दी ही फर्क नजर आने लगेगा।

अमरूद के अन्य फायदे
1.अमरूद में मौजूद आयोडीन से थायराइड की समस्या खत्म हो सकती है। इसके नियमित सेवन करने से कैलोस्टॉल कम होता है।

2. बता दें कि अमरूद में फोलेट की अच्छी मात्रा है, जिससे महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ती है। ऐसे में जो महिलाएं मां बनना चाहती है, उन्हें रोजाना खाली पेट सुबह एक अमरूद का सेवन करना चाहिए, इससे उनकी यह इच्छा जल्दी पूरी हो सकती है।।

3.विटामिन सी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है, ऐसे में अमरूद विटामिन सी से भरपूर है। इसके सेवन से कैंसर से भी लड़ा जा सकता है। साथ ही यह रोग प्रतिरोधक की क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार है।

4.सर्दी जुकाम में अगर आप अमरूद का सेवन करेंगे तो आपको इससे छुटकारा मिलेगा। इसके लिए आपको अमरूद में जीरा नमक मिलाकर खाना चाहिए, इससे आपको जल्दी फायदा होगा।

5.जिन लोगों का पेट खराब होता है, उनके लिए अमरूद बहुत लाभकारी होता है, ऐसे में उन्हेंं अमरूद का सेवन नियमित करना चाहिए, इससे पाचन तंत्र सही रहता है।

6.अगर आंखों की रोशनी कम हो तो इसके लिए एक अमरूद का सेवन नियमित रूप से करें, क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

7.बच्चों को अमरूद जरूर खिलाएं, क्योंकि इसमें मौजूद आयोडीन आपके बच्चें का दिमाग तेज करने में मदद करता है। ऐसे में आपको बच्चे को रोजाना अमरूद खिलाना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि बच्चों को अमरूद खाली पेट न खिलाए यानि अगर आप दोपहर या सोते टाइम करेंगे तो आपके बच्चे के लिए फायदेमंद होगा।

Loading...

Check Also

मिलावटी दूध पीने से लिवर, किडनी और पेट को होता है खतरा...

मिलावटी दूध पीने से लिवर, किडनी और पेट को होता है खतरा…

चिकित्सकों का कहना है कि करीब दो साल तक लगातार मिलावटी दूध पीते रहने पर …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com