घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये नुस्खा, मिनटों में दर्द हो जाएगा दूर

- in हेल्थ

अगर आप जोड़ो के दर्द से परेशान हैं, तो इसके लिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए, इससे आपको काफी आराम मिलता है। बता दें कि इससे गठिया का रोग भी ठीक होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि इसका सेवन कैसे करना चाहिए, तो चलिए अब आपको इसके सेवन करने के तरीके से रूबरू कराते हैं?

पहला तरीका- आपको सबसे पहले बाजार से मेथी के दानों को खरीद कर लाना है। इसके बाद उस पीसकर एक डिब्बे में भरकर रख दें। इसके बाद रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच मेथी को गुनगुने पानी के साथ लें ले। बता देंं कि इसे बवासीर के मरीजों को नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह बादी होता है, जो इसके मरीजों को नुकसान करता है।

दूसरा तरीका- अगर आपको असहनीय दर्द है, तो ऐसे में आपको मेथी के दानों से मसाज करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो ऐसे में आपको बहुत फायदा मिल जाता है। आप चाहे तो खड़ी मेथी के दानोंं को रातभर भीगो के रखकर सुबह उसका जोड़ो पर मसाज करें। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो इसके लिए आप पहले मेथी को पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें, इसके बाद किसी भी तेल में इसको मिक्स करके हल्के हाथों से मसाज करें। बता दें कि आप चाहे को इसका लेप भी लगा सकते हैं।

You may also like

डेंगू से उबरने में यह सब्जी करती है रामबाण का काम

बदलते मौसम और पनपते मच्छरों की वजह से