अगर आप है दिल्ली में और सोच रहे हैं खरीददारी करने की तो, ना जाएँ बड़े वाहनों से, वरना…

इस दीपावली अगर आप दिल्ली के प्रमुख बाजारों में खरीददारी करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. दिल्ली की प्रमुख होलसेल बाजारों में पार्किंग ना के बराबर हो गई है.

अगर आप है दिल्ली में और सोच रहे हैं खरीददारी करने की तो, ना जाएँ बड़े व्वाह्नो से, वरना...

सदर बाजार

दिल्ली की सबसे बड़ी होलसेल मार्केट सदर बाजार में पार्किंग का बुरा हाल है, यहां की इकलौती पार्किंग जो रेलवे की जमीन पर बीते 15 सालों से चल रही थी उस जमीन को इस वर्ष रेलवे ने वापस ले लिया है. दिल्ली के एक पुराने निर्माणाधीन फ्लाईओवर की जमीन के बदले रेलवे ने एमसीडी से समझौता किया है जिसके बाद ही सदर बाजार की पार्किंग की जमीन रेलवे को सौंप दी गई है.

बीते 15 वर्षों से इस पर एमसीडी का कब्जा था और लगभग 1000 गाड़ियां यहां खड़ी होती थीं.सदर बाजार मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष देवराज बावेजा का कहना है कि सदर बाजार की एकमात्र पार्किंग अब मार्केट से छीन ली गई है. ऐसे में मार्केट की सख्त हिदायत है कि यहां गाड़ियां लेकर ना आएं.

चांदनी चौक

कपड़ों से लेकर खाने-पीने तक की मशहूर चीजों की एक ही जगह है पुरानी दिल्ली का चांदनी चौक इलाका. लेकिन, इस इलाके में भी अगर आप घूमने की सोच रहे हैं तो कृपया करके अपनी गाड़ी घर पर ही छोड़ दें और मेट्रो या फिर दूसरे साधनों से यहां का रुख करें क्योंकि अगर आप अपनी गाड़ी से आए तो दिन भर का वक्त आप केवल जाम से जूझने में ही खर्च कर देंगे.

यहां पार्किंग की समस्या इतनी जटिल है की सुप्रीम कोर्ट को कई बार दखल देना पड़ा. बीते वर्ष शाहजहानाबाद रिडेवलेपमेंट कॉरपोरेशन (एसआरडीसी) ने ट्रायल बेस पर चार दिन के लिए बाजार में मोटर वाहन ना चलने देने का निर्णय लिया था. लेकिन, पार्किंग समस्या के चलते उसे अपना निर्णय वापस हटना पड़ा.

इसे भी देखें:- अभी अभी: प्रद्युम्न की मौत को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, कंडक्टर ने नहीं बल्कि इस शख्स किया था कत्ल

सुप्रीम कोर्ट ने कई बार एमसीडी और दिल्ली सरकार को लगातार पार्किंग के अधूरे इंतजामों को लेकर फटकार लगाई है लेकिन स्थिति जस की तस है. इसके अलावा दिल्ली के अधिकतम बड़े बाजारों में पार्किंग की किल्लत जगजाहिर है. लाजपत नगर से लेकर सरोजिनी मार्केट और हौज खास से लेकर साउथ एक्स, हर जगह पार्किंग की समस्या सबसे जटिल बनकर सामने खड़ी है. ऐसे में इस दीपावली पर आप अपने घर से जाएं तो इस समस्या को दिमाग में जरूर रखें.

Back to top button