सांसों की बदबू से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपाय, देंगे तुरंत राहत

भले ही आपकी मुस्कुराहट कितनी भी खूबसूरत क्यों न हो अगर आपके सांसों से बदबू आती है तो आपके मित्र और सहकर्मी आपके पास बैठने से कतराने लगते हैं। ऐसे में अगर आप किसी को पसंद करते हैं और जल्द उसके साथ एक डेट प्लान कर रहे हैं तो इन उपायों पर ध्यान दें वरना आपकी बात बनने से पहले ही बिगड़ जाएगी।   सांसों की बदबू से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपाय, देंगे तुरंत राहत

सांस की दुर्गंध या हैलीटोसिस एक गंभीर समस्या बन सकती है लेकिन कुछ साधारण उपायों से सांस की दुर्गंध को रोका जा सकता है। दरअसल, सांस की दुर्गंध उन बैक्टीरिया से पैदा होती है, जो मुंह में पैदा होते हैं और दुर्गंध पैदा करते हैं। नियमित रूप से ब्रश नहीं करने से मुंह और दांतों के बीच फंसा भोजन बैक्टीरिया पैदा करता है। जिसकी वजह से मुंह से बदबू आने लगती है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।  

उपाय-

-जीरे को भुनकर खाने से भी सांसों की दुर्गंध दूर होती है।

-लौंग को हल्का भुनकर चबायें।

-गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करें।

-ताज़ी और रेशेदार सब्जि़यों का सेवन।

-पुदीने को पीसकर पानी में घोलें और दिन में 2 से 3 बार इस पानी से कुल्ला करें ।

पानी खूब पीयें। 

लंदन के फ्रेश ब्रीद सेंटर के शोध की मानें तो बहुत अधिक तनाव का संबंध भी सांसों की बदबू से हो सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, इसके पीछे शरीर की ‘फाइट और फ्लाइट’ स्थिति है।तनाव के दौरान मुंह में लार कम बनती है जिससे बैक्टीरियल संक्रमण बढ़ जाते हैं और मुंह से बदबू आती है।अधिक पानी का सेवन और तनाव मुक्त जीवनशैली से बचाव संभव है।

शरीर में जिंक की कमी से भी सांसों से बदबू आती है। इसके लिए ऐसी चीजें खाएं, जो जिंक की कमी को पूरा करें। डेंटिस्ट कहते हैं कि मुंह से बदबू आने का प्रमुख कारण मुंह में पैदा होने वाले बैक्टीरिया हैं। इनके पैदा होने के पीछे कारण नियमित ब्रश न करना है। इससे बचने के लिए नियमित ब्रश करना चाहिए। इसके अलावा आप यह उपाय भी अपना सकते हैं। 

-जब आपका मुंह सूखने लगे, चीनी मुक्त गम का इस्तेमाल करें।
-जीभ साफ करने के लिए जीभी का उपयोग करें और जीभ के अंतिम छोर तक सफाई करें।
-पानी खूब पीयें। 

 

Back to top button