अगर सुबह पेट साफ करने में आपको आ रही है परेशानी तो अपनाये ये एक उपाय

यदि आप भी  सुबह खुल कर पेट साफ़ ना होने की समस्या से ग्रस्त हैं या फिर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो यकीन मानिये आप धीरे धीरे बड़ी बीमारियों को अपने शरीर में आमंत्रण दे रहे हैं  ऐसे में जरुरी है कि आप सुबह खुल कर शौच न आने की समस्या का तुरंत इलाज करें. बाज़ार में आने वाले लेक्सेटिव्स आपको फौरन राहत दे सकते हैं पर समस्या ख़त्म नहीं करते. आइये हम आपको पेट साफ करने के उपयोगी घरेलु उपाय बताते हैं.

अगर सुबह पेट साफ करने में आपको आ रही है परेशानी तो अपनाये ये एक उपाय अलसी के बीज इनमें भी फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए यह कब्ज जैसी बीमारी से राहत देता है। अच्छे रिज़ल्ट के लिए अलसी के बीज को आप सुबह कॉर्नफ्लेक्स के साथ मिलाकर खा सकते हैं या फिर मुट्ठी भर अलसी के बीज को गर्म पानी के साथ सुबह खा सकते हैं। फाइबर आपकी डाइट में ज़रूर होना चाहिए। इससे आप कब्ज जैसी परेशानी से दूर रहेंगे।

त्रिफला पाउडर आवंला, हरीताकी और विभीताकी औषधियों के चूर्ण से बनता है। इससे पाचन क्रिया संतुलित रहती है और कब्ज जैसी दिक्कतों से राहत मिलती है। आप एक छोटे चम्मच त्रिफला पाउडर को गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं या शहद के साथ पाउडर मिक्स करके खा सकते हैं। इस मिक्सचर को रात में सोने से पहले या सुबह खाली पेट खाने से कब्ज में तुरंत राहत मिलती है। यह पूरी तरह से औषधियों से बना है, इसलिए यह एंटी-बायोटिक दवाइयों से कहीं बेहतर है।

बीजों का मिक्सचर दो से तीन सूरजमुखी के बीजों को कुछ अलसी के बीज, तिल या सीसेम बीज और कसे हुए बादाम के साथ मिलाकर पाउडर बना लें। अब एक हफ्ते तक रोज एक बड़ा चम्मच इस मिक्सचर को खाएं। यह मिश्रण सिर्फ कब्ज की बीमारी को ही दूर नहीं करता, बल्कि आंतों की दीवार को पुनर्निमित करता है।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई विडियो देखें…

Back to top button