यदि आप भी हैं ब्रा फैट से परेशान हैं तो अपनए ये 3 आसान उपाय, खत्म होजायेगा फैट

आजकल बढ़ते वजन से हर कोई परेशां है और सबसे ज्यादा महिलाये ब्रा फैट से परेशांन है। ब्रा फैट बहुत ही खराब लगता है, खासतौर पर जब हम कोई टाइट फिटिंग के कपड़े पहनते हैं। वैसे यह ब्रा फैट, कसरत ना करने, वजन बढ़ने और प्रेगनेंसी के बाद एकदम से नजर आता है। देखा जाता हिया की अक्सर महिलाएं ब्रा फैट से परेशान रहती हैं।

यदि आप भी हैं ब्रा फैट से परेशान हैं तो अपनए ये 3 आसान उपाय, खत्म होजायेगा फैटजो मोटी महिलाएं होती हैं उन्हें तो ब्रा फैट होता ही है साथ ही आजकल तो दुबली पतली महिलाओं को भी ब्रा फैट की शिकायत हो रही है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नही है आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने ब्रा फैट की समस्या से से निजात पा सकते हैं।

1.गरम पानी का सेवन करें
हमें गरम पानी का सेवन नियमित रूप से रोजाना करना चाहिए गरम पानी के सेवन से आपके शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी कम होती है, सुबह खाली पेट सेवन के साथ यदि आप अपने खाने के आधे घंटे बाद भी एक गिलास का गरम पानी का सेवन करते है, तो आपके शरीर में जमी चर्बी को तेजी से घटने लगती है, और जब आपके शरीर की चर्बी कम होगी तो ब्रा के स्ट्रिप की चारों तरफ की चर्बी को भी कम हो जाती है|

2.विटामिन सी है जरूरी
अगर आप को हमेशा बहुत अधिक तनाव रहता हैं, तो शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। विटामिन सी युक्त आहार के सेवन से शरीर में कोर्टिसोल नियंत्रित हो सकता है। इसमें कार्निटाइन नामक तत्व भी पाया जाता है जो शरीर के फैट्स को बर्न करने में सहायक है। संतरे, शिमला-मिर्च, टमाटर, नींबू व अन्य साइट्रस फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है।

3.पुशअप

आपके फैट को जलाने के लिए पुशअप सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है क्‍योंकि यह बहुत ही आसानी से आप कहीं भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को फर्श पर रखें और आपके दोनों हाथ कंधों के नीचे और कमर सीधी होनी चाहिए। अब अपनी कुहनियों को मोड़ें और सीने को फर्श के नजदीक लाएं। फिर वापस उसी स्थिति में लौट आएं।

4.डम्बल
सबसे पहले आप डम्बल हाथ में पकड़कर सीधे खड़ी हो जाएं। अपनी गर्दन आगे की ओर झुकायें। और अब अपने कंधों को ऊपर उठाएं और ऐसे कि वे आपके कानों को छू सकें। यह व्यायाम आपकी कमर के लिए काफी लाभप्रद होता है। इसके बाद सामान्य मुद्रा में आ जाएं। नीचे आते समय सांस अंदर लें और ऊपर जाते समय सांस छोड़ें। इस बात का खयाल रखें कि आपको इस दौरान अपनी कोहनी नहीं मोड़नी है। केवल कंधों के जरिये ही व्यायाम करना है।

5.शोल्डर या डम्‍बल प्रेस

यह चेस्‍ट प्रेस की तरह ही काम करती है। लेकिन यह सीने के साथ बाजुओं के लिए भी अच्‍छी होती है। इसे करने के लिए दोनों हाथों में डंबल लेकर कुर्सी पर बैठें और दोनों पैरों को फैलाकर मजबूती से जमीन पर रखें। अब डंबल को उठाकर अपने काम के समानांतर लाने का प्रयास करें। सिर सीधा रखें और धीरे-धीरे डंबल को नीचे ले जाएं। इसे 10-10 के चार सेट करें।

6.संतुलित आहार

सबसे जरूरी होता है हमारे स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार पेट कम करने के लिए संतुलित आहार का सेवन जरूरी है। खाने में विटामिन-सी युक्त आहार जैसे नींबू, अंगूर, बेर और संतरे को शामिल करें क्योंकि यह फैट को जल्द से जल्द बर्न करके शरीर को शेप में लाने में मदद करते हैं। साथ ही गाजर, पत्ता गोभी, ब्रोकली, सेब और तरबूज आदि शरीर से पानी और वसा सोखने में बहुत सहायक होते हैं।

7.योग है एकमात्र उपाय
रोजाना नियमित योग करना चाहिए ऐसा शास्त्रों में भी कहा गया है नियमित योग के जरिए भी पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। जैसे धनुर आसन इस आसन को करने के लिए आप पहले पेट के बल लेट जायें। इस पोजीशन में आपके हाथ नीचे की ओर होने चाहिये। धीरे-धीरे अपने पैर और सिर व कंधा ऊपर की ओर उठायें। सही पोजीशन आने पर अपने हाथों से पैरों को कस कर पकड़ लें। इस पोजीशन में करीब 10 सेकेंड तक बने रहें। ऐसा करने से आपको बहुत हद तक लाभ होगा|

Facebook Comments

You may also like

उनके जन्म के महीने से जानिए कितनी खूबसूरत और भाग्यशाली होती है लड़कियां

हमारे समाज और हिन्दू धर्म में देखा जाए